ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री G20 विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने पहुंचीं भारत

punjabkesari.in Wednesday, Mar 01, 2023 - 12:23 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग G20 विदेश मंत्रियों की बैठक और रायसीना संवाद में भाग लेने के लिए भारत पहुंचे।  अपनी यात्रा से पहले, वोंग ने एक बयान में कहा, "इस सप्ताह मैं ऑस्ट्रेलिया के द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने और शांतिपूर्ण, स्थिर और समृद्ध भारत-प्रशांत क्षेत्र में ऑस्ट्रेलिया के हितों को बढ़ावा देने के लिए मलेशिया और भारत की यात्रा करूंगी।"  वेंग ने कहा कि वह अपने समकक्षों के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं कि वे बहुपक्षीय प्रणाली को मजबूत करने, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, और मानवीय सहायता और आपदा राहत सहित समकालीन अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों का समाधान कैसे कर सकते हैं।

 

उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया भारत की G20 अध्यक्षता का पुरजोर समर्थन करता है और 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' विषय के तहत भारत के महत्वाकांक्षी, क्रिया-उन्मुख जी20 एजेंडे का स्वागत करता है।  वोंग ने कहा, "विदेश मंत्री के रूप में यह मेरी पहली भारत यात्रा होगी, और मैं नई दिल्ली में G20 विदेश मंत्रियों की बैठक में अपने समकक्षों से मिलने के लिए उत्सुक हूं।" G20 विदेश मंत्रियों की बैठक (FMM) भारत की अध्यक्षता में नई दिल्ली में 1-2 मार्च, 2023 से भौतिक प्रारूप में होने वाली है। नई दिल्ली की बैठक में रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली शामिल होंगे। कुल मिलाकर, भारत द्वारा आमंत्रित गैर-G20 सदस्यों सहित 40 देशों के प्रतिनिधि और बहुपक्षीय संगठन भाग लेंगे।

 


उन्होंने कहा, "नई दिल्ली में रहते हुए, मैं 2023 रायसीना डायलॉग में भी भाग लूँगी, जो हमारे क्षेत्रीय और वैश्विक समुदाय के सामने सबसे चुनौतीपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने के लिए भारत का प्रमुख मंच है"। उन्होंने कहा, "यह वर्ष  भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया के द्विपक्षीय संबंधों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। " इस बीच, रायसीना डायलॉग 2-4 मार्च, 2023 को ताज पैलेस होटल, डिप्लोमैटिक एन्क्लेव, नई दिल्ली में होने वाला है। वोंग ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीस, व्यापार और पर्यटन मंत्री डॉन फैरेल और संसाधन मंत्री मेडेलीन किंग अगले महीने भारत की यात्रा करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि ऑस्ट्रेलिया प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी करने के लिए उत्सुक है जब वह क्वाड नेताओं की बैठक में भाग लेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News