ईद-उल-अजहा पर धार्मिक माहौल बिगाड़ने की कोशिश, कुर्बानी वाले बकरे पर लिखा 'राम' नाम

punjabkesari.in Sunday, Jun 16, 2024 - 12:33 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ईद-उल-अजहा से पहले नवी मुंबई के सीबीडी बेलापुर इलाके से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। जहां एक बकरे के ऊपर 'राम' नाम लिखकर उसे बेचने की कोशिश की गई। बकरीद के नाम पर 'राम' नाम लिखित बकरे की कुर्बानी देने की योजना थी। लेकिन इससे पहले ही हिंदू संगठन के लोगों को सूचना मिल गई जिसके बाद उन्होंने पुलिस स्टेशन के बाहर हंगामा कर दिया। मामला बढ़ता देख पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर मीट शॉप के मालिक को हिरासत में ले लिया है। 

हिंदू संगठनों ने दर्ज किया विरोध 
प्राथमिक रूप से मिली जानकारी के अनुसार, नवी मुंबई में सीबीडी सेक्टर वन में गुडलक मटन शॉप पर 'राम' नाम लिखा हुआ एक बकरा बेचने के लिए रखा हुआ था। इस घटना पर हिंदू संगठनों द्वारा विरोध करने पर पुलिस ने IPC की कई धाराओं के तहत केस दर्ज करते हुए दुकान के मालिक को अरेस्ट किया है। बता दें कि 17 जून मुस्लिमों का त्यौहार बकरीद है। इस दिन जानवरों की बलि दी जाती है। पैगंबर इब्राहिम की ईश्वर के प्रति आज्ञाकारिता को याद करते बकरीद मनाई जाती है। 

22 बकरों को जब्त किया गया
पुलिस सूत्रों के मताबिक, मटन शॉप ऑनर का नाम मोहम्मद शफी शेख है। बेलापुर पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 295 ए के तहत मामला दर्ज किया गया है। इसके अलावा आईपीसी की धारा 34 और पशु क्रूरता के अधिनियम 11 के तहत भी मामला दर्ज किया गया। सूत्रों के अनुसार महानगरपालिका द्वारा इस मटन शॉप से 22 बकरों को जब्त किया गया है।

2003 में भी सामने आया था मामला 
इससे पहले बीते साल 2023 में मुंबई के मीरा रोड इलाके के एक आवासीय परिसर में एक मुस्लिम व्यक्ति बकरों को कुर्बानी के लिए लेकर आया था। सोसाइटी में रहने वाले इन लोगों को यह बात रास नहीं आई और उन्होंने जमकर विरोध किया। सोसाइटी के लोगों ने जय श्री राम के नारे लगाए और हनुमान चालीसा का पाठ भी किया। लोगों का कहना था कि नियम के मुताबिक कोई भी पशु परिसर के अंदर नहीं ला सकता है। उनकी मांग थी कि जिन बकरों को कुर्बनी के लिए लाया गया है उन्हें बाहर किया जाए। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News