बेंगलुरु के प्रोफेसर जयंत मूर्ति पर रखा गया क्षुद्रग्रह का नाम

punjabkesari.in Saturday, Mar 23, 2024 - 12:22 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन (IAU) ने प्रोफेसर जयंत मूर्ति के नाम पर एक क्षुद्रग्रह का नाम रखा है, जो 2021 में अपनी सेवानिवृत्ति से पहले भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (IIA) के कार्यवाहक निदेशक थे। क्षुद्रग्रह 2005 EX296 को (215884) जयंतीमूर्ति के रूप में नामित किया गया है। यह घोषणा 18 मार्च को IAU द्वारा लघु निकाय नामकरण पर अपने कार्य समूह के माध्यम से की गई थी।

PunjabKesari
IIA के अनुसार, यह कार्य समूह सौर मंडल में सभी क्षुद्रग्रहों, धूमकेतुओं और अन्य छोटी वस्तुओं को आधिकारिक नाम प्रदान करने के लिए नामित निकाय है। क्षुद्रग्रह (215884) जयंतीमूर्ति की खोज 2005 में अमेरिका के एरिज़ोना में किट पीक नेशनल ऑब्ज़र्वेटरी में एम.डब्ल्यू. बुई द्वारा की गई थी और नासा न्यू होराइजन्स साइंस टीम में पराबैंगनी पृष्ठभूमि विकिरण का निरीक्षण करने के लिए उनके काम की मान्यता में इसका नाम प्रोफेसर मूर्ति के नाम पर रखा गया है। क्षुद्रग्रह हर 3.3 साल में एक बार मंगल और बृहस्पति के बीच की कक्षा में सूर्य के चारों ओर घूमता है।

PunjabKesari
प्रोफेसर मूर्ति ने कहा- डॉ. एलन स्टर्न के नेतृत्व वाली न्यू होराइजन्स टीम में मेरे काम के संबंध में मेरे नाम पर एक क्षुद्रग्रह का नाम रखे जाने से मैं रोमांचित हूं। मैं न्यू होराइजन्स पर ऐलिस से एक्स्ट्रागैलेक्टिक प्रकाश सहित ब्रह्मांडीय पराबैंगनी पृष्ठभूमि पर काम कर रहा हूं। यूवी पृष्ठभूमि को मापने का यह काम सौर मंडल में दूर से किया जाना सबसे अच्छा है, जहां सूर्य और अंतरग्रहीय माध्यम से प्रकाश कम से कम होता है।


प्रोफेसर मूर्ति आईआईए के पूर्व निदेशकों की श्रेणी में शामिल हो गए - प्रोफेसर एम.के. वेणु बप्पू और प्रो. जे.सी. भट्टाचार्य - जिनके नाम पर क्षुद्रग्रह भी हैं - 2596 वेणु बप्पू (1979 केएन) और 8348 भट्टाचार्य (1988 बीएक्स)।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News