Asteroid Collision: 33 हजार किमी की स्पीड से आ रहा Asteroid, धरती से टकराया तो मचाएगा तबाही, भूकंप, डिजिटल शटडाउन का खतरा

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2024 - 10:18 AM (IST)

नेशनल डेस्क: आज धरती के करीब से एक बड़ा एस्ट्रॉयड गुजरने की संभावना है, जिसने दुनियाभर में लोगों की चिंता बढ़ा दी है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि अगर यह एस्ट्रॉयड अपनी दिशा से भटकता है, तो इससे धरती पर भारी तबाही मच सकती है, जिसमें समुद्री तूफान, भूकंप, इलेक्ट्रिक क्राइसिस, और डिजिटल शटडाउन जैसे परिणाम सामने आ सकते हैं।

हालांकि, अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (JPL) इस एस्ट्रॉयड की कड़ी निगरानी कर रही है। नासा के अनुसार, वर्तमान में इस एस्ट्रॉयड से पृथ्वी को किसी खतरे की संभावना नहीं है। यह खगोलीय घटना काफी सामान्य है और नियमित अंतराल पर एस्ट्रॉयड धरती के पास से गुजरते रहते हैं।

एस्ट्रॉयड की दिशा बदलने पर हो सकता है खतरा
एस्ट्रॉयड की गति और दिशा में बदलाव या सौर तूफान जैसे कारकों के कारण यह धरती की ओर झुक सकता है। हालांकि, ऐसी संभावना कम है, फिर भी नासा और अन्य खगोलीय संस्थान हर संभावित खतरे पर नज़र रखे हुए हैं और आवश्यक कदम उठाने के लिए तैयार हैं।

एस्ट्रॉयड क्या है और धरती के करीब से क्यों गुजरते हैं?
एस्ट्रॉयड अंतरिक्ष में घूम रहे चट्टानी खगोलीय पिंड होते हैं जो मुख्यतः मंगल और बृहस्पति के बीच स्थित एस्ट्रॉयड बेल्ट में पाए जाते हैं। कई बार ये पृथ्वी के करीब आ जाते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में, इनके कारण धरती को कोई बड़ा नुकसान नहीं होता है।

हालाँकि, नासा और वैज्ञानिक समुदाय समय-समय पर इन खगोलीय घटनाओं के प्रति लोगों को जागरूक करते हैं ताकि किसी भी संभावित आपदा के प्रति सतर्क रहा जा सके।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News