Cyclone Dana: 120 KM की स्पीड से तबाही मचाने आ रहा ''चक्रवात दाना'', इन राज्यों में IMD का हाई अलर्ट

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2024 - 07:17 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने पश्चिम बंगाल में चक्रवात और तूफान की आशंका जताते हुए चेतावनी दी है कि चक्रवाती तूफान ‘दाना’ बंगाल के कई जिलों में विकराल रूप ले सकता है। यह तूफान 24 अक्टूबर की रात से 25 अक्टूबर की सुबह के बीच ओडिशा के तट को पार कर पश्चिम बंगाल पहुंच सकता है, जहां हवा की गति 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है।

चक्रवात का निर्माण
मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण अंडमान सागर में चक्रवात बन रहा है, जो मंगलवार तक बंगाल की खाड़ी के ऊपर विकसित हो जाएगा। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि यह 24 अक्टूबर की रात ओडिशा के तट के पास पहुंचेगा। इसके साथ ही, बंगाल में भव्य काली पूजा से पहले भयंकर आपदा की आशंका जताई गई है।

प्रशासन की तैयारी
पूर्वी मेदिनीपुर जिला प्रशासन ने तटीय इलाकों के सभी बीडीओ और एसडीओ के साथ बैठक की है और सभी जगहों पर राहत सामग्री का स्टॉक कर दिया गया है। तटीय क्षेत्रों में निगरानी रखी जाएगी, और मछुआरों को गहरे समुद्र में जाने से रोका जाएगा।

पर्यटन पर प्रभाव
दीघा, जो राज्य का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, के मौसम की स्थिति को देखते हुए वहां पर्यटकों पर प्रतिबंध लगाने की संभावना है। पूर्व मेदिनीपुर के जिलाधिकारी पूर्णेन्दु माजी ने कहा कि प्रशासन चक्रवात से निपटने के लिए पूरी तैयारी में है।

भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल के अलावा आंध्र प्रदेश और झारखंड के कई जिलों में बारिश की चेतावनी दी है। 23 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों जैसे पूर्वी मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर, दक्षिण 24 परगना और उत्तर 24 परगना में भारी बारिश की संभावना है। 24 और 25 अक्टूबर को इन क्षेत्रों में अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान है, साथ ही कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर 24 परगना, पुरुलिया और बांकुड़ा जिलों में भी भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News