विधानसभा चुनाव रिजल्ट के बाद होगी RSS की अहम बैठक, हिजाब विवाद समेत कई मुद्दों पर होगी चर्चा

punjabkesari.in Thursday, Feb 24, 2022 - 11:45 AM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) प्रतिनिधि सभा की बैठक 11 से 13 मार्च तक गुजरात के कर्णावती (अहमदाबाद) में आयोजित की जाएगी । इसमें संगठन के विस्तार एवं संघ के शताब्दी वर्ष पूरा होने पर विभिन्न कार्यक्रमों की रूपरेखा के बारे में विस्तृत चर्चा की जाएगी। संघ की यह महत्वपूर्ण बैठक 11 मार्च से ऐसे समय में शुरू हो रही है जब एक दिन पहले ही उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर में विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित होंगे । 

 

शाखाएं बढ़ाने की योजना
सूत्रों ने बताया, ‘‘आरएसएस अपने शताब्दी वर्ष 2025 तक देश के एक लाख केंद्रों तक विस्तार करने की योजना बना रहा है और इस उद्देश्य के लिए अपने सहयोगी संगठनों के माध्यम से समाज के विभिन्न वर्गों में अपनी पैठ बढ़ाने की योजना पर काम कर रहा है।'' उन्होंने बताया कि शताब्दी वर्ष को लेकर विशेष कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी जिनसे खास तौर पर संगठन के कार्य के लिए समय देने को कहा गया है । संगठन इस समय देश के 55 हजार स्थानों पर मंडल स्तर पर शाखाएं संचालित करता है और इसे बढ़ाकर लगभग दो गुना करने की तैयारी है। 

 

बैठक में 1490 सदस्य होंगे शामिल
सूत्रों ने बताया कि प्रतिनिधि सभा की बैठक में मूल संगठन और अनुषांगिक संगठनों के 1490 सदस्यों के शामिल होने की अपेक्षा की जाती है, लेकिन कोरोना काल को ध्यान में रखते हुए पिछली बार यह संख्या 500 तक सीमित कर दी गई थी एवं शेष सदस्य ऑनलाइन माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए थे। उन्होंने बताया कि अगले दो तीन दिनों में यह तय हो जाएगा कि इस बार प्रतिनिधि सभा की बैठक में कितने सदस्य शामिल होंगे।

 

उन्होंने बताया कि संघ की स्थापना के 100 वर्ष 2025 में पूरे हो रहे हैं, ऐसे में बैठक में संगठन के विस्तार एवं संघ के शताब्दी वर्ष पूरा होने पर विभिन्न कार्यक्रमों के रूपरेखा के बारे में विस्तृत चर्चा की जाएगी। उन्होंने बताया कि संघ के कार्यकर्ताओं समेत संगठनों से जिला स्तर पर योजना तैयार करने को कहा गया है और इस बैठक में इस विषय पर भी विचार किया जाएगा। इसमें जम्मू कश्मीर, लद्दाख, पूर्वोत्तर, तमिलनाडु एवं पर्वतीय क्षेत्रों में विस्तार पर जोर दिया जाएगा । सूत्रों ने बताया कि इसमें एक-दो प्रस्ताव भी पारित किये जायेंगे तथा राष्ट्रीय महत्व एवं समसामयिक विषयों पर चर्चा भी की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News