विधानसभा चुनाव: 5 राज्यों में PM मोदी ने 32 तो राहुल गांधी ने कीं 82 रैलियां

punjabkesari.in Thursday, Dec 06, 2018 - 03:46 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना के विधानसभा चुनाव में जमकर प्रचार किया। भले ही चुनाव प्रचार पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए हुआ लेकिन कांग्रेस और भाजपा ने लोकसभा चुनाव की नींव भी तैयार कर दी है। जहां एक तरफ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का पूरा फोकस नरेंद्र मोदी और उनके वादों-जुमलों पर रहा तो वहीं प्रधानमंत्री ने भी अपनी चुनावी सभाओं में राहुल गांधी का नाम लेकर हमले बोले।
PunjabKesari
मोदी ने की 32 और राहुल ने 82 रैलियां
मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में मतदान हो चुके हैं जबकि राजस्थान और तेलंगाना में 7 दिसंबर को वोटिंग होगी। मोदी और राहुल दोनों ने ही पांचों राज्यों में ताबड़तोड़ चुनाव प्रचार किया। हालांकि इस बार राहुल गांधी पीएम मोदी से आगे निकल गए। जहां एक तरफ प्रधानमंत्री ने पांच राज्यों में महज 32 रैलियां कीं वहीं राहुल ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के प्रचार में अपनी पार्टी के लिए पूरी ताकत झोंक दी और इन प्रदेशों में करीब दो महीनों के भीतर उन्होंने 82 जनसभाएं एवं सात रोड शो किए। गांधी ने सबसे अधिक 25 जनसभाएं मध्य प्रदेश में कीं। उन्होंने मध्य प्रदेश में चार रोड शो भी किए। राजस्थान और छत्तीसगढ़ में 19-19 चुनावी सभाओं को संबोधित किया। इसके अलावा उन्होंने राजस्थान में दो ओर छत्तीसगढ़ में एक रोड शो भी किया। तेलंगाना में 17 जनसभाएं कीं। मिजोरम में दो सभाएं की।
PunjabKesari
5 राज्यों में मोदी-राहुल की रैलियों पर एक नजर
राजस्थान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 चुनावी रैलियों को संबोधित किया। मध्य प्रदेश में 10, छत्तीसगढ़ में 4, तेलंगाना में 5 और मिजोरम में एक ही रैली को संबोधित किया। जबकि राहुल गांधी ने राजस्थान में सात, मध्य प्रदेश में 21, राजस्थान में 20, छत्तीसगढ़ में 21 , तेलंगाना में 14 और मिजोरम में 2 रैलियों को संबोधित किया। बता दें कि मध्य प्रदेश में 230 सीटें, राजस्थान में 200 सीटें, छत्तीसगढ़ में 90, तेलंगाना में 119 में और मिजोरम में 40 सीटें हैं।
PunjabKesari
अकेले गुजरात में मोदी ने की थी 34 रैलियां
इस चुनावी मौसम में जो सबसे हैरान करने वाली बात थी वो यह कि पीएम मोदी ने इन पांच राज्यों में बहुत ही कम रैलियां कीं। विश्लेषकों का मानना है कि राज्यों में भाजपा की कमजोर स्थिति को देखते हुए मोदी की रैलियों की संख्या कम की गई ताकि हार की स्थिति में ठीकरा प्रधानमंत्री पर न फूटे। पिछले विधानसभा चुनावों की तुलना में इस बार मोदी ने कम ही चुनावी बिगुल फूंका। यहां बता दें कि मोदी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान अकेले इसी राज्य में 34 चुनावी जनसभाएं की थीं। गुजरात में 182 विधानसभा सीटों पर चुनाव के लिए मोदी ने अपनी पूरी ताकत लगा दी थी। हालांकि इसका एक अर्थ यह भी निकाला जा रहा है गुजरात में स्थिति भाजपा के हाथ से बाहर हो रही थी इसलिए इसकी बागडोर मोदी ने अपने हाथ में ली। जबकि राहुल गांधी ने गुजरात में बहुत कम रैलियां की थीं। पांचों राज्यों के विधानसभा चुनावों के परिणाम 11 दिसंबर को आने हैं, उसके बाद ही तस्वीर साफ होगी कि राहुल ज्यादा रैलियां करके बाजी पलट गए या फिर मोदी ने 32 रालियों के जरिए ही चुनावी फिजा बदल दी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News