पांच राज्यों में विस चुनावों का मतदान समाप्त, बंगाल में 77.68 व असम में 82.29 फीसदी वोटिंग हुई

punjabkesari.in Tuesday, Apr 06, 2021 - 04:15 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुड्डुचेरी में विधानसभा चुनावों के लिए मतदान समाप्त हो गया है। बंगाल में 77.68 फीसदी मतदान वहीं, पुडुचेरी में 78.13 मतदान हुआ है। इसके अलावा, असम में  82.29 फीसदी, केरल में 70.04 फीसदी और तमिलनाडु 65.11 फीसदी मतदान हुआ है। बंगाल में तीसरे चरण के लिए 31 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुआ। असम में तीसरे और अंतिम चरण के लिए 40 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ तो तमिलनाडु की 232, केरल की 140 और केंद्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी की 30 सीटों के लिए  वोटिंग हुई। इस बार मतदान करते हुए लोगों में कुछ अलग ही जोश दिखाई दिया। सुबह से ही मतदान केन्द्रों के बाहर लंबी लंबी कतारें लगी हुई दिखाई दीं।

इन दिग्गजों ने डाला वोट:-

PunjabKesari

अभिनेता रजनी​कांत ने चेन्नई में विधानसभा चुनाव में मतदान किया।

PunjabKesari

वहीं मेट्रो मैन ई.श्रीधरन ने पोन्नानी में विधानसभा चुनाव में मतदान किया।

PunjabKesari

इसके अलावा  कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने भी अपने मतदान का प्रयोग किया।

PunjabKesari

डीएमके के अध्यक्ष एम.के. स्टालिन भी अपनी पत्नी दुर्गा स्टालिन और बेटे उदयनिधि स्टालिन के साथ मतदान करने के लिए चेन्नई के एसआईटी कॉलेज पहुंचे।

PunjabKesari

इन तीनों राज्यों में एक ही चरण में मतदान होगा जबकि बंगाल में आठ चरणों में तथा असम में तीसरे और अंतिम चरण का मतदान होगा। बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में तीन जिलों हावड़ा, हुगली और दक्षिण 24 परगना की 31 सीटों पर कुल 205 प्रत्याशी मैदान में हैं। इस चरण के लिए गत 12 मार्च को अधिसूचना जारी की गयी थी। तीसरे चरण के मतदान में दक्षिण 24 परगना जिले की 16 सीटों, हुगली की आठ तथा हावड़ा की सात सीटें शामिल हैं। बंगाल में पिछले विधानसभा चुनाव में इन 31 सीटों में से 30 पर तृणमूल कांग्रेस जीती थी। सिफर् आमता सीट पर कांग्रेस की जीत हुई थी, हालांकि इस बार मुकाबला कड़ा है।

PunjabKesari

भारतीय जनता पार्टी, तृणमूल के लिए बड़ी प्रतिद्वंद्वी के तौर पर उभरी है। तीसरे चरण में कुल 78,52,425 मतदाता 10,871 बूथों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। तीसरे चरण में केंद्रीय बलों की सबसे ज्यादा तैनाती दक्षिण 24 परगना जिले में की जाएगी जहां की कई विधानसभा सीटें बेहद संवेदनशील मानी गयी हैं। तमिलनाडु में सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक के साथ गठबंधन कर भाजपा चुनाव लड़ रही है जबकि प्रमुख विपक्षी द्रमुक के साथ मिलकर कांग्रेस चुनाव लड़ रही है। क्षेत्रीय पाटिर्यों के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ रहीं राष्ट्रीय पाटिर्यों के लिए इस राज्य का चुनाव भी प्रतिष्ठा का प्रश्न बना हुआ है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News