राष्ट्रपति के तौर पर कोविंद ने पूरा किया एक साल, जानिए क्या रहा खास

punjabkesari.in Wednesday, Jul 25, 2018 - 07:00 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत के राष्ट्रपति के तौर पर रामनाथ कोविंद ने आज एक साल पूरा कर लिया है। इस मौके पर राष्ट्रपति भवन ने उन्हें ‘सबका राष्ट्रपति’ बताया जिन्होंने इस दौरान प्रतिदिन औसतन 34 व्यक्तियों से मुलाकात की और कार्यभार संभालने के बाद से 29 राज्यों में से रिकॉर्ड 27 राज्यों का दौरा किया। अपने कार्यकाल के प्रथम वर्ष के दौरान उन्होंने केंद्र सरकार के 30 और राज्य सरकारों के 59 विधेयकों को मंजूरी दी।

PunjabKesari

राष्ट्रपति कोविंद की एक वर्ष की उपलब्धियाः

  • एक वर्ष में किया 27 राज्यों का दौरा
  • केंद्र सरकार के 30 और राज्य सरकारों के 59 विधेयकों को मंजूरी
  • एक साल में 12 अध्यादेश जारी किए।
  • पद संभालने के बाद की 8 राष्ट्रपतियों और शासनाध्यक्षों की मेजबानी
  • राष्ट्रपति कोविंद ने एक साल में किया 10 देशों का दौरा, तीन बार अफ्रीकी देशों का भी शामिल।
  • आठ राज्यपालों, एक उपराज्यपाल और उच्च न्यायालय के 151 न्यायाधीशों की नियुक्ति भी की। 

इंफोग्राफिक्स के मुताबिक वह पहले राष्ट्रपति हैं जिन्होंने जिबूती, मैडागास्कर, इक्वेटोरियल गिनी, स्वाजीलैंड, सुरीनाम और क्यूबा का दौरा किया। साथ ही कोविंद पहले राष्ट्रपति हैं जिन्होंने 1972 के बाद से इथियोपिया, 1989 के बाद से जांबिया, 2007 से यूनान और 2013 के बाद से मॉरीशस का दौरा किया।

PunjabKesari

इसके अलावा भारतीय राज्यों की बात करें तो कोविंद ने सबसे ज्यादा नौ बार अपने गृह राज्य उत्तर प्रदेश का दौरा किया। वह पांच-पांच बार महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश गए, चार बार गुजरात और तीन-तीन बार जम्मू-कश्मीर और कर्नाटक गए। एक अन्य इंफोग्राफिक के मुताबिक विभिन्न राज्यों के दौरे के दौरान और राष्ट्रपति भवन पर उनसे 12,740 लोगों ने मुलाकात की। उन्होंने आठ राज्यपालों, एक उपराज्यपाल और उच्च न्यायालय के 151 न्यायाधीशों की नियुक्ति भी की।

PunjabKesari 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News