Arvind Kejriwal News : दो दिन में CM आवास खाली कर देंगे अरविंद केजरीवाल, अब यहां करेंगे निवास

punjabkesari.in Wednesday, Oct 02, 2024 - 12:34 PM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का नया घर तय हो गया है। पार्टी सूत्रों के अनुसार, केजरीवाल एक से दो दिनों में मुख्यमंत्री आवास खाली कर देंगे और अपने विधानसभा क्षेत्र में एक नए घर में शिफ्ट होंगे।यह निर्णय उनके कामकाज की सुविधा और अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों से निकटता को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। आपको बता दें कि पूर्व CM केजरीवाल ने 17 सितंबर को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। जानकारी के अनुसार, वह दो दिन के भीतर सिविल लाइंस में 6, फ्लैगस्टाफ रोड स्थित मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास को खाली कर देंगे। इस बदलाव से उन्हें स्थानीय निवासियों के साथ और बेहतर संपर्क स्थापित करने का अवसर मिलेगा। 

यह भी पढ़ें- Gandhi Jayanti 2024: PM मोदी ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की
नए आवास की तलाश
आम आदमी पार्टी ने केजरीवाल के लिए ऐसा स्थान खोजा है, जो उनके काम के लिए सुविधाजनक हो और यात्रा में भी कोई दिक्कत न हो। इससे उन्हें शहर के विभिन्न क्षेत्रों और निवासियों से जुड़े रहने में मदद मिलेगी। पार्टी पहले ही यह घोषणा कर चुकी थी कि केजरीवाल जल्द ही मुख्यमंत्री आवास खाली करेंगे और नए आवास की तलाश की जा रही है।

विधानसभा क्षेत्र से जुड़ाव
केजरीवाल नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र के निकट एक घर तलाश रहे हैं ताकि वे वहां के लोगों से लगातार संपर्क में रह सकें। दिल्ली विधानसभा चुनाव नजदीक होने के कारण ‘आप’ के राष्ट्रीय संयोजक अपने समय और संसाधनों का पूरा उपयोग करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें- भारत के इस राज्य में है दुनिया का सबसे गरीब परिवार, पूरे साल में कमाता है केवल 2 रुपए, ये रहा प्रमाणपत्र!

आवास की पेशकश
पार्टी ने बताया कि विधायकों, पार्षदों और आम लोगों ने भी केजरीवाल के लिए आवास की पेशकश की है। डिफेंस कॉलोनी, पीतमपुरा, जोरबाग, चाणक्यपुरी, ग्रेटर कैलाश, वसंत विहार और हौज खास जैसे विभिन्न क्षेत्रों से उन्हें प्रस्ताव मिले हैं। लेकिन केजरीवाल का मानना है कि वे ऐसी जगह रहेंगे, जो उनके विधानसभा क्षेत्र के लोगों से मिलने में सहायक हो।

केंद्र सरकार से मांग
‘आप’ ने केंद्र सरकार से यह मांग की है कि अरविंद केजरीवाल, जो एक राष्ट्रीय दल के प्रमुख हैं, उन्हें आधिकारिक आवास मुहैया कराया जाए। केजरीवाल अपनी पत्नी, बच्चों और बुजुर्ग माता-पिता के साथ रहते हैं, और इस कारण एक उपयुक्त आवास की आवश्यकता और भी बढ़ जाती है। इस मांग से पार्टी यह सुनिश्चित करना चाहती है कि केजरीवाल को राजनीतिक और व्यक्तिगत दोनों पहलुओं में सुविधाएं उपलब्ध हों।

राजनीतिक पृष्ठभूमि
राजनीति में आने से पहले केजरीवाल उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में रहते थे। उन्होंने 2013 में पहली बार दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में पद ग्रहण किया और तिलक लेन में एक बंगले में रहे। 2015 में दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने के बाद, वे फ्लैगस्टाफ रोड पर स्थित आवास में निवास करते थे।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News