राज्यसभा सीट: अरुणाचल प्रदेश से भाजपा प्रत्याशी नबाम रेबिया ने दाखिल किया नामांकन, जानिए कौन हैं ये

punjabkesari.in Monday, Jun 08, 2020 - 05:34 PM (IST)

ईटानगर: अरुणाचल प्रदेश की एकमात्र राज्यसभा सीट के लिए 19 जून को होने वाले चुनाव के लिए भाजपा प्रत्याशी नबाम रेबिया ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया। राज्य निर्वाचन कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने रविवार को उच्च सदन के द्विवार्षिक चुनाव के लिए अरुणाचल प्रदेश से रेबिया को नामांकित किया था। संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डीजे भट्टाचार्य ने बताया कि रेबिया ने अपना नामांकन पत्र विधानसभा सचिव के हाबुंग के समक्ष जमा किया जिन्हें चुनाव आयोग ने पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया है। भट्टाचार्य ने कहा कि अगर चुनाव कराने की नौबत आई तो 19 जून को मतदान होगा। उन्होंने बताया कि नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख नौ जून है और 10 जनू को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। उन्होंने बताया कि 12 जून तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं। अधिसूचना के मुताबिक चुनाव प्रक्रिया 22 जून तक पूरी हो जानी चाहिए। 


उल्लेखनीय है कि रेबिया ने लगातार दो कार्यकाल (वर्ष 1996 से 2002 और 2002 से 2008) कांग्रेस पार्टी की टिकट पर राज्यसभा में अरुणाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया है। वह राज्य विभानसभा के अध्यक्ष और कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं। रेबिया नबाम तुकी नीत कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में विधानसभा अध्यक्ष थे बाद में उन्होंने पेमा खांडू नीत भाजपा सरकार में शहरी विकास, नगर योजना, आवास, शहरी निकाय और विधि एवं न्याय मंत्री की जिम्मेदारी संभाली। रेबिया ने राज्य विधानसभा के अध्यक्ष और कैबिनेट मंत्री के रूप में भी राज्य की सेवा की है। उन्होंने नबाम तुकी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार में विधानसभा अध्यक्ष के रूप में कार्य किया और बाद में भाजपा के नेतृत्व वाली पेमा खांडू सरकार में शहरी विकास, नगर नियोजन, आवास, शहरी स्थानीय निकाय और कानून एवं न्याय मंत्री के रूप में कार्य किया। 

चुनाव आयोग ने दो जून को अरुणाचल प्रदेश की एकमात्र राज्यसभा सीट पर चुनाव कराने के लिए अधिसूचना जारी की जो 23 जून को खाली हो रही है। मौजूदा समय में कांग्रेस के मुकुट मिथि अरुणाचल प्रदेश से राज्यसभा सदस्य हैं जिनका कार्यकाल 23 जून को समाप्त हो रहा है। मौजूदा समय में 60 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 41, जनता दल (यूनाइटेड) के सात, कांग्रेस और नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के चार-चार, पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल का एक और तीन निर्दलीय विधायक हैं। राज्य में पेमा खांडू नीत मौजूदा भाजपा सरकार को जदयू और एनपीपी समर्थन कर रही हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News