राज्यपाल का खुलासा-कलिखो छोड़कर गए ''सीक्रेट नोट्स'', आ सकता है राजनीति में भूचाल

punjabkesari.in Wednesday, Oct 26, 2016 - 11:18 AM (IST)

नई दिल्ली: अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल के पद से इस्तीफा देने के बाद ज्योति प्रसाद राजखोवा ने कुछ ऐसा कह दिया कि सबके होश उड़ गए हैं। पूर्व राज्यपाल ज्योति प्रसाद ने कहा कि राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कलिखो पुल सुसाइड से पहले कुछ ऐसे 'सीक्रेट नोट्स' छोड़ गए हैं, जो कि भारतीय राजनीति में भूचाल ला सकते हैं। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक, ये 'सीक्रेट नोट्स' 60 पन्नों के हैं। हालांकि राजखोवा ने कहा कि उन्होंने ये नोट्स नहीं देखे हैं। जुलाई में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कलिखो पुल को मुख्यमंत्री पद से हटना पड़ा था। 9 अगस्त को अपने ईटानगर घर में वे मृतक पाए गए थे। राजखोवा ने ये भी बताया कि वो पुल की मौत की सीबीआई जांच चाहते थे।

पुल ने सुसाइड से पहले 60 पन्नों का एक पत्र लिखा, जिसे उन्होंने 'मेरे विचार' नाम दिया. उसकी चार कॉपियां मिली थी, जिन्हें पुलिस को सौंप दिया गया। राजखोवा ने कहा कि कई लोगों के पास उन पत्रों को देखने का मौका था, अगर वो सामने आते हैं तो वे पत्र कई चीजों का खुलासा करेंगे। पुल के पत्र में काफी कुछ लिखा है- कैसे उनके साथियों ने उन्हें धोखा दिया। उन्होंने भ्रष्टाचार को लेकर भी लिखा। पुल ने कई राजनेताओं के बारे में लिखा, जिनका बैकग्राउंड मजबूत नहीं था लेकिन अब वो करोड़पति बन गए। राजखोवा ने पुल की मौत की जांच को लेकर भी सवाल उठाए हैं।

बता दें कि कलिखो पुल साढ़े चार महीने तक अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे थे। कालिखो पुल कांग्रेस से बगावत कर फरवरी 2016 में भारतीय जनता पार्टी के समर्थन से अरुणाचल प्रदेश के 9वें मुख्यमंत्री बने थे लेकिन सर्वोच्च न्यायालय के जुलाई में आए आदेश के बाद उन्हें पद से हटना पड़ा था। जुलाई में उच्चतम न्यायालय ने नबाम तुकी की वापस बहाली कर दी थी। 47 साल के कलिखो का शव अपने ही घर में पंखे से लटका हुआ मिला था। उनके पास से एक डायरी मिली थी। उनकी तीन पत्नियां और चार बच्चे थे।


वीडियो देखने के लिए क्लिक करें

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News