पाकिस्तान के ''दलाल'' वैज्ञानिक ने कलाम को कहा मामूली वैज्ञानिक

punjabkesari.in Wednesday, Jul 29, 2015 - 06:14 PM (IST)

इस्लामाबादः जहां भारत अपने मिसाइल मैन के नाम से जाने जाने वाले पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर अब्दुल क्लाम के निधन के बाद शोक में डूबा है। वहीं, पाकिस्तान के बदनाम न्यूक्लियर साइंटिस्ट एक्यू खान ने कलाम को मामूली वैज्ञानिक बताया है।

एक इंटरव्यू में पाकिस्तान के बदनाम साइंटिस्ट अब्दुल कादिर खान ने कहा, “भारत का मिसाइल प्रोग्राम रूस की मदद से चल रहा था और कलाम का उसमें कोई बड़ा योगदान नहीं है। मुझे नहीं लगता कि भारत की सैटेलाइट और मिसाइल टेक्नोलॉजी या एस्ट्रो फिजिक्स में कलाम का कोई बड़ा योगदान है।”

खान ने कहा, “साल 2002 में भाजपा ने कलाम को केवल इसलिए प्रेसिडेंट बनाया क्योंकि वह मुसलमान थे और बीजेपी की नजर मुस्लिम वोट बैंक पर थी।”

आपको बता दें कि खान को पाकिस्तान के न्यूक्लियर प्रोग्राम का जनक (father of Pakistan''s nuclear program) कहा जाता है लेकिन दुनिया में खान को न्यूक्लियर टेक्नोलॉजी को बेचने वाला बदनाम वैज्ञानिक और दलाल कहा जाता है।

2004 में खान को पाकिस्तान सरकार ने हाउस अरेस्ट कर दिया था। इसके पहले खान ने एक टीवी इंटरव्यू में माना था कि उन्होंने नॉर्थ कोरिया, ईरान और लीबिया को न्यूक्लियर टेक्नोलॉजी बेची है। 

इसके बाद अमरीका ने पाकिस्तान से कहा था कि वह खान को उसके हवाले कर दें, हालांकि ऐसा हो नहीं पाया था। पाक के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने खान को देशद्रोही तक बता दिया था। 

2009 में गिलानी सरकार ने खान को रिहा कर दिया था। अमरीका ने इसके बाद कहा था कि खान जब दुनिया के लिए खतरनाक देशों को न्यूक्लियर टेक्नोलॉजी दे सकते हैं तो वह आतंकी संगठनों की भी मदद कर सकते हैं। इसके बाद उन्होंने एक पॉलिटिकल पार्टी भी बनाई लेकिन इसमें भी वे नाकाम रहे। फिलहाल वह कराची में रहता है। 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News