सुन लीजिए CPMT टॉपर की कहानी उसी की जुबानी

punjabkesari.in Monday, Jun 08, 2015 - 07:16 PM (IST)

लखनऊ: सीपीएमटी-2015 में ओवरऑल 4वीं रैंक हासिल करने वाली लखनऊ की वैशाली ने लड़कियों की मेरिट लिस्ट में टॉप पर हैं। वैशाली ने अपनी पूरी पढ़ाई लखनऊ में ही रहकर पूरी है है। मूल रूप से हमीरपुर की रहने वाली वैशाली ने अपने चौथे प्रयास में यह सफलता हासिल की है। इनके पिता केएल राजपूत छत्तीसगढ़ में बिजली विभाग में इंजीनियर हैं। वैशाली ने हाईस्कूल मध्यप्रदेश से तथा इंटरमीडिएट की पढ़ाई आंध्र प्रदेश से की हैं। इंटरमीडिएट में सीबीएसई बोर्ड में 70 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। 
 
वैशाली कहती हैं कि उन्होंने हमेशा गलतियों से सीखा और इसे कभी छिपाने की कोशिश नहीं की। धैर्य व आत्मविश्वास कभी भी कमजोर नहीं होने दिया। लगातार चार बार सीपीएमटी में बैठे और हर बार जो छोटी-छोटी गलतियां हुईं इन्हें चिन्हित किया। सब्जेक्ट में कॉन्सेप्ट का सूत्र पकड़ा और कभी रटने पर जोर नहीं दिया। टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान दिया और रेग्युलर स्ट्डी पर विशेष जोर दिया। 
 
हर हफ्ते खुद अपना मॉक टेस्ट लेकर तैयारियों को परखा। एग्जाम में स्पीड अच्छी रहे और प्रश्नपत्र में प्रत्येक सवाल को बराबर समय दे सकें इसे पर ध्यान दिया। वैशाली के अलावा लखनऊ से कई और बच्चों ने शहर का नाम रोशन किया। 200 में से 170 नंबर लाने वाले शिवम सिंह की छठीं रैंक रही। अंशिका सिंह 8वीं और नील चौधरी 169 अंकों के साथ ओवरऑल 12वीं रैंक पर रहे। कृति सुमन राय 168 अंक लाकर 14वीं रैंक पर रहीं। यूपीसीपीएमटी 2015 का परिणाम रविवार देर रात घोषित कर दिया गया। आगरा के रौनक जैन टॉपर रहे। यूपी सीपीएमटी की यह परीक्षा 25 मई को हुई थी। इस परीक्षा में 1 लाख 21 हजार 997 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। यह परीक्षा 15 शहरों में हुई थी। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News