मां की आवाज का ऐसा हुआ चमत्कार, ''मौत'' से लौटा मासूम

punjabkesari.in Tuesday, Jun 02, 2015 - 02:22 PM (IST)

नई दिल्ली: एक मासूम बच्चे पर उसकी मां की आवाज का ऐसा चमत्कार हुआ कि मौत से वापिस लौट आया। करीब तीन हफ्तों से कोमा में वेंटिलेटर पर रह रहे इस बच्चे को जब डॉक्टरों ने उसकी मां की रिकॉर्डेड आवाज सुनाई तो ये बच्चा कोमा से बाहर आ गया।

बच्चे के परिजनों के मुताबिक ढाई साल के कपिल को हाई ब्लड प्रेशर, सांस की समस्याओं और मस्तिष्क रक्तस्त्राव जैसी कई समस्याएं थी। जिसके चलते उसे पिछले हफ्ते ही जेके लोन पेडियाट्रिक अस्पताल में भर्ती कराया गया।

सघन चिकित्सा के बाद भी बच्चे की सेहत में कोई सुधार दिखाई नहीं दिया। लाख कोशिशों के बाद भी जब उसे होश नहीं आया तो डॉक्टरों ने खास म्यूजिक थेरेपी के जरिए बच्चे को उसकी मां की रिकॉर्डेड आवाज सुनाई गई।

जिसे सुनते ही बच्चे की स्थिति में सुधार आया। बच्चा होश में आ गया इसके साथ ही वो धीरे-धीरे सामान्य भी हो रहा है। डॉक्टरों के मुताबिक मां की आवाज तकनीक का इस्तेमाल ड्रग तकनीक की तरह ही किया गया। बच्चे की रिकवरी से परिजनों में खुशी है। 

मासूम कपिल के पिता बलबीर ने बताया कि मां की आवाज सुनते ही बच्चे ने रिकवरी करनी शुरू कर दी। शायद दवाएं भी असर दिखाई हों...लेकिन हम चाहते हैं कि उसे जल्द से जल्द सभी जरूरी मेडिकल ट्रीटमेंट दिया जा सके...जिससे हो सकता है भगवान उसे जल्द से जल्द अच्छा कर दें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News