सावधान! गोलगप्पे, मोमोज, चाट, और बर्गर जैसे स्नैक्स में मिले मल के अंश

punjabkesari.in Friday, May 29, 2015 - 01:02 PM (IST)

 नई दिल्ली: अगर आप भी रास्ते से ठेलों और रेहडिय़ों पर बिकने वाले समोसे, गोलगप्पे, मोमोज और बर्गर खाने के शौकीन है तो जरा सावधान हो जाएं, क्योंकी ठेलों और रेहडिय़ों पर बिकने वाले फास्ट-फूड और जंक फूड में मल के अंश पाए गए हैं। दिल्ली के कई इलाकों में स्ट्रीट फूड के लिए गए नमूनों में कई हानिकारक बैक्टीरिया भी पाए गए हैं। नमूने कनॉटप्लेस, रजौरी गार्डन समेत मध्य और पश्चिमी दिल्ली के विभिन्न इलाकों से लिए गए थे। 

मेल टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, सड़क पर बिकने वाले फास्ट फूड, जंक फूड के अलावा ब्रांडेड रेस्टोरेंट के खाद्य पदार्थ भी स्वास्‍थ्यकर नहीं हैं। इंस्टिट्यूट ऑफ होटेल मैनेजमेंट, कैटरिंग एंड न्यूट्रिशन, पुसा द्वारा किए गए अध्ययन में दिल्ली में बिकने वाले खाद्य पदार्थों में ईकोलाई बेक्टिरिया पाया गया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि ये बैक्टिरियां संक्रामक है और स्वास्‍थ संबंधी कई परेशान‌ियां पैदा कर सकता है। इंस्टिट्यूट ऑफ होटेल मैनेजमेंट, कैटरिंग एंड न्यूट्रिशन, पुसा के अध्ययन के बाद फूड सेफ्टी एंड स्टेंडर्ड अथॉरिटी ने दिल्ली फूड सेफ्टी कमिश्नर को स्ट्रीट फूड की गुणवत्‍ता की जांच करने के लिए पत्र लिखा है। 

मेल टुडे से बातचीत में इंस्टिट्यूट की सदस्य अर्पिता शर्मा ने बतया कि उन्होंने दिल्ली में सड़कों पर आम तौर पर बिकने वाले खाद्य पदार्थों का अध्ययन किया। अध्ययन का मकसद स्ट्रीट फूड में जीवाणुओं के स्तर को जानना था। उन्होंने बताया कि पश्चिमी और मध्य दिल्ली के पाचं स्‍थानों से स्ट्रीट फूड के नमूनें एक महीने के अंतराल पर दो बार लिए गए। नमूनें इलाकें की मशहून दुकानों और फ्रेंचाइ‌जी आऊटलेट से लिए गए। 

अर्पिता शर्मा ने बताया कि अध्ययन के बाद वैज्ञानिक ये जानकर हैरान थे कि कनॉट प्लेस जैसे पॉश इलाकों की दुकानों से लिए गए नमूनों में भी हानिकारक बैक्टीरिया थे। राजौर गार्डन, राजेंद्र प्लेस और सुभाष नगर से ल‌िए गए सैंपल्स में भी बैक्टीरिया पाए गए। 

खाद्य पदार्थों में रोग फैलाने वाले जो बेक्टीरिया पाए गए, उनमु मुख्यतया बेसिलियस सीरस, क्लॉस्ट्रीडियम पेरीफ्रिन्जेन्स, स्टेफीलोकॉकर ऑरस और सल्मॉनेला स्पेसीज शामिल थे। वैज्ञानिकों के अनुसार बेसिलियस सीरस से उल्टी और डायरिया, क्लॉस्ट्रीडियम पेरीफ्रिन्जेन्स से पैट में दर्द और डायरिया, स्टेफीलोकॉकर ऑरस उल्टी, भूख न लगना, पेट में दर्द, हल्का बुखार और सल्मॉनेला स्पेसीज टायफॉइड, फूड प्वाइजनिंग जैसी समस्याएं होती हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News