चीन पीछे से छुरा मारने में विश्वास करता है: शिवसेना

punjabkesari.in Monday, May 18, 2015 - 04:40 PM (IST)

मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चीन दौरे को लेकर सहयोगी भाजपा के उत्साह में शामिल न होते हुए शिवसेना ने आज आरोप लगाया कि पड़ोसी देश की नीति ‘‘सामने से गले लगाने और पीछे से छुरा मारने’’ की है। शिवसेना के मुखपत्र ‘‘सामना’’ के संपादकीय में कहा गया है ‘‘हमारा अनुभव बताता है कि चीन सामने से गले लगाने और पीछे से छुरा मारने में विश्वास करता है। 

एक आेर वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उनकी चीन यात्रा के दौरान भव्य स्वागत करते हैं और दूसरी आेर भारत के नक्शे से कश्मीर तथा अरूणाचल प्रदेश को ही हटा देते हैं।’’ चीन के सरकारी टेलीविजन सी.सी.टी.वी. में भारतीय प्रधानमंत्री की यात्रा की खबर देते हुए भारत का एक नक्शा दिखाया गया था जिसमें जम्मू-कश्मीर और अरूणाचल प्रदेश उसके हिस्से नहीं थे।

शिवसेना ने कहा कि भारत को यह समझने की जरूरत है कि जहां तक अरूणाचल प्रदेश और कश्मीर के बिना भारत के नक्शे के उपयोग का संंबंध है तो चीन ने जो किया उससे पता चलता है कि उसका रूख नहीं बदला है। पार्टी ने यह भी कहा कि इससे न सिर्फ चीन का यह दावा जाहिर होता है कि अरूणाचल प्रदेश उसके भूभाग का हिस्सा है बल्कि जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान का भी समर्थन भी जाहिर होता है। शिवसेना ने कहा ‘‘जब चीन के राष्ट्रपति (शी चिनफिंग) भारत आए थे तब अगर भारत तिब्बत को चीन के नक्शे से निकाल देता तो क्या चीनी नागरिक इसे बर्दाश्त करते ? तिब्बत के संबंध में हम चीन के खिलाफ एेसा साहस नहीं दिखा सकते।’’ 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News