''राम जन्मभूमि अयोध्या में नही पाकिस्तान में है''

punjabkesari.in Wednesday, May 06, 2015 - 05:54 PM (IST)

लखनऊ (अभिषेक): रामजन्म भूमि को लेकर एक बार फिर विवाद खड़ा हो गया है। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य अब्दुल रहीम कुरैशी ने दावा किया है कि रामजन्म भूमि अयोध्या में नही बल्कि पाकिस्तान में स्थित है। कुरैशी ने यह बयान उनके द्वारा लिखी गई पुस्तक ‘अयोध्या का तनाजाह’ (अयोध्या का विवाद) के विमोचन के दौरान कही। कुरैशी ने बताया कि किताब में उन्होंने अर्कियोलॉजिस्ट जासू राम के रिसर्च पेपर प्रकाशित किया है। जिममें ऑर्कियोलॉजिस्ट ने कहा था कि अयोध्या राम का जन्म स्थान नही है।
 
 उनका जन्म पूर्व में रामडेरी कही जाने वाली जगह में हुआ था, जो अब पाकिस्तान में है। भारत-पाकिस्तान के बंटवारे के बाद इसका नाम बदलकर रहमानडेरी कर दिया गया था। कुरैशी ने कहा कि वास्तविक रामजन्मभूमि संभवत: हड़प्पा में होगी जो अब पाकिस्तान में है। कुरैशी ने दावा किया कि अब तक अयोध्या में तीन बार खुदाई हो चुकी है, लेकिन अभी तक वहां से राम के जुड़े होने के साक्ष्य नही मिले हैं।
 
उन्होनेंं कहा कि क्राइस्ट से कई शताब्दियों पहले अयोध्या में किसी सभ्यता के होने के सबूत नही है। कार्यक्रम के दौरान केंद्र सरकार को निशाना बनाते हुये एमआईएम के अध्यक्ष व सांसद असदुउद्दीन ओवैसी ने कहा कि केंद्र में भाजपा की सरकार होने के कारण बाबरी मस्जिद के विध्वंस के मामले में न्याय की उम्मीद धुंधली हो गई है। वहीं कुरैशी के इस बयान से एक बार फिर रामजन्मभूमि मुद्दे पर विवाद खड़ा हो गया। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News