पंचायत का गजब फरमान! अब शादी में नहीं होगा शराब, डीजे का धमाल

punjabkesari.in Tuesday, Apr 28, 2015 - 12:14 PM (IST)

सराहां (सिरमौर): अगर कोई आपसे कहे कि शादी में अब बैंडबाजे और डीजे का धमाल नहीं होगा तो आप चौंक जरूर जाएंगे। जी हां! अब शादी समारोह में बीड़ी-सिगरेट और शराब पीने पर भी रोक लगा दी गई है। दरअसल यह फैसला हिमाचल में सिरमौर जिले के एक गांव ने लिया है।

बताया जा रहा है कि यह फैसला गांव पर किसी ने थोपा नहीं है बल्कि खुद गांववालों ने यह अनूठी पहल शुरू की है। गांववालों ने सोमवार को सामूहिक बैठक कर यह फैसला लिया है। फैसले की लिखित कॉपी बाकायदा जिला प्रशासन और पंचायत प्रधान को सौंपी गई है। वहीं दूसरी ओर बैठक में तय किया गया है कि शादी समारोहों में फिजूलखर्ची नहीं की जाएगी।

डीजे, बैंड, शराब, बीड़ी-सिगरेट पर होने वाले खर्च को रोका जाएगा। इस राशि को गांव की गरीब लड़की या लड़के की शादी में इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं मनमानी करने वालों से 200 से 500 रुपए तक जुर्माना वसूला जाएगा। इससे न केवल नशाखोरी रुकेगी बल्कि सांस्कृतिक विरासत को भी बचाया जा सकेगा।

गौर हो कि दो दिन पहले ही हिमाचल के जिला हमीरपुर के बड़सर के लोगों ने एक नई पहल की है। यहां अब शादी समारोह में खाना खाने के बाद रिश्तेदारों को घर ले जाने के लिए भोजन नहीं मिलेगा। इससे शादी समारोह का खर्चा घटेगा। वहीं अन्न भी बचेगा। पंचायत की ग्राम सभा में यह निर्णय लिया है।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News