भाजपा सांसद का तंबाकू पर विवादित बयान

punjabkesari.in Tuesday, Mar 31, 2015 - 08:35 PM (IST)

नई दिल्ली : केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आज तंबाकू सेवन पर भाजपा सांसद दिलीप गांधी की टिप्पणी को अस्वीकार किया। गांधी ने कल कहा था कि तंबाकू सेवन से कैंसर होने से संबंधित सभी अध्ययन विदेशों में हुए हैं और इनकी पुष्टि करने के लिए कोई भारतीय अनुसंधान उपलब्ध नहीं है।  गांधी के बयान को नामंजूर करते हुए मंत्री ने कहा, ‘‘इन बातों को ना सुनें। विज्ञान, विज्ञान है। आप विज्ञान पर समझौता नहीं कर सकते हैं।’’  गांधी ‘सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम, 2003’ के प्रावधानों के निरीक्षण हेतु गठित संसदीय समिति के प्रमुख हैं।

गांधी ने कल कहा था कि तंबाकू सेवन को कैंसर से जोडऩे वाले सभी अध्ययन विदेशों में हुए हैं और इसमें भारतीय परिप्रेक्ष्य को भी समझना चाहिए। गांधी के बयान से भाजपा को काफी शर्मिंदगी झेलनी पड़ रही है और आज संवाददाता सम्मेलन में जावडेकर को तीखे सवालों का सामना करना पड़ा। ‘तंबाकू और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम, 2003’ के प्रावधानों के परीक्षण हेतु गठित एक संसदीय पैनल के प्रमुख दिलीप गांधी ने कल कहा था कि सभी अध्ययन विदेशों में हुए हैं और हमें भारतीय परिपे्रक्ष्य को भी ध्यान में रखना चाहिए।

महाराष्ट्र से भाजपा सांसद गांधी के नेतृत्व वाली संसदीय समिति ने सरकार से ‘‘जोरदार ढंग से’’ मांग की है कि वह तंबाकू के पैकेट पर तस्वीरों में छपी चेतावनी का आकार 40 प्रतिशत से बढ़ाकार 85 प्रतिशत करने का अपना प्रस्ताव रोक लें। इस संबंध में सरकार की अधिसूचना आज से प्रभावी होनी थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News