कंडोम बनाने वाली कंपनी ने बनाई 50वीं सालहगिरह

punjabkesari.in Friday, Mar 06, 2015 - 12:40 AM (IST)

नई दिल्ली. देश का पहला कंडोम बनाने वाली सरकारी कंपनी एचएलएल लाइफकेयर यानी हिंदुस्तान लेटेक्स के 50 साल पूरे हो गए हैं। 1966 में जापान की ओकामोतो इंडस्ट्रीज के सहयोग से हिंदुस्तान लेटेक्स की स्थापना हुई थी। इसका पहला प्लांट 5 अप्रैल 1969 को केरल के तिरूवनंतपुरम जिले के पेरूरकडा में लगा था। अब पेरूरकडा के साथ जिले के अक्कुलम में भी प्रोडक्शन होता है। इसके अलावा कक्कानड, कोच्चि के इरापुरम, बेलगाम के कनागल और गुडग़ांव के मानेसर में कंपनी के प्रोडक्शन यूनिट हैं। 
 
कंपनी अब सेक्शुअल वेलनेस के लिए अपने प्रोडेक्ट की बड़ी रेंज लेकर आ रही है और देश में कंडोम का इस्तेमाल बढ़ाना चाहती है। एक अनुमान के मुताबिक भारत में यह इंडस्ट्री करीब 8500 करोड़ रुपए सालाना की है। कंपनी अब अपने निरोध ब्रांड से आगे बढ़ चुकी है और ल्यूब्रिकैंट से लेकर जेल और वाइब्रेटिंग रिंग तक बना रही है। याद रहे कि इसी कंपनी ने निरोध कंडोम बनाया था जो भारत में परिवार नियोजन अभियान का अहम टूल बना। 
 
कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर एम. अयप्पन का कहना है कि हम नए बाजार में एक सॉफ्ट एंट्री ले रहे हैं, हम ऐसे प्रॉडक्ट का प्रमोशन फेसबुक और सोशल मीडिया के दूसरे मंचों से करेंगे। कंपनी फिलहाल मूड्स, क्रेजेंडो, उस्ताद, सहेली, हाईकेयर, न्यू लाइफ, जूम और वेलवेट जैसे ब्रांड बना रही है। उन्होंने कहा कि हैरत की बात है कि बहुत सारे पढ़े लिखे लोग भी कंडोम का ठीक इस्तेमाल नहीं जानते। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News