गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री को हुआ स्वाइन फ्लू

punjabkesari.in Monday, Feb 23, 2015 - 10:49 PM (IST)

गुजरात. गुजरात में स्वाइन फ्लू  से दिन प्रतिदन मरीजों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। सोमवार को जानकारी मिली है कि गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री शंकर चौधरी भी स्वाइन फ्लू की चपेट में आ गए हैं। जांच के बाद शंकर चौधरी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।
गौर रहे कि इन दिनों गुजरात में स्वाइन फ्लू से अब तक 219 लोगों की मौत हो चुकी है।  बजट सत्र शुरू होने के पहले ही गुजरात विधानसभा अध्यक्ष गनपत वसावा स्वाइन फ्लू की चपेट में आ गए हैं। वहीं, दूसरी तरफ देश भर में इस जानलेवा बीमारी की चपेट में आने वालों की संख्या 12 हजार से ज्यादा हो गई है, जबकि इसके चलते अब तक 743 लोगों की मौत हो गई है। सरकार ने इस बीमारी से निपटने के लिए अतिरिक्त टेस्टिंग किट और टैमीफ्लू यानी ओसेलटामीवीर दवाओं की खरीद का आदेश दिया है।
 
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्वास्थ्य कर्मियों के लिए दो हजार स्वाइन फ्लू वैक्सीन भी उपलब्ध करवाया है। बीमारी के शिकार मरीजों के इलाज के दौरान इनके संक्रमित होने की सबसे ज्यादा संभावना होती है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार गुजरात, राजस्थान, दिल्ली, महाराष्ट्र और तेलंगाना में इस बीमारी से प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या में इजाफा हुआ है। 19 फरवरी तक कुल 11,955 लोग इसकी चपेट में आ गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दवाओं का स्टॉक बनाए रखने के लिए हमने 84 लाख की स्वाइन फ्लू टेस्टिंग किट और करीब 30 लाख की टैमीफ्लू टैबलेट और सीरप खरीद का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि इस रोग से निपटने के लिए दवाओं की कमी नहीं है और अस्पतालों में पूरी व्यवस्था की गई है। दूसरी ओर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने उत्तर प्रदेश में स्वाइन फ्लू के हालात की समीक्षा की है और राज्य को सभी तरह की केंद्रीय सहायता का आश्वासन दिया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News