यहां सीमाओं पर तैनात हैं हथियारों के बगैर ‘मुस्कुराते’ सैनिक

punjabkesari.in Wednesday, Feb 18, 2015 - 07:08 PM (IST)

नई दिल्ली: सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) ने एक अद्वितीय पहल के तहत नेपाल और भूटान की अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करके भारत आने वाले लोगों से बात करने और तलाशी लेने के लिए बंदूकधारी जवानों के स्थान पर हथियारों के बगैर ‘मुस्कुराते’ सुरक्षाकर्मी तैनात किए हैं। एसएसबी ने इन दो पूर्वी पड़ोसी देशों के साथ भारत के अच्छे रिश्तों को ध्यान में रखकर नया ‘प्रभावशाली’ प्रोटोकाल लागू किया है। 

 

गौरतलब है कि सीमा के दोनों तरफ के अनेक नागरिक अपने नियमित कारोबार और यात्राओं के लिए सीमापार आते जाते हैं। एसएसबी महानिदेशक बीडी शर्मा ने एक न्यूज एजैंसी से कहा, ‘‘हमारे दोनों देशों से एेतिहासिक रिश्ते हैं और एक दूसरे के क्षेत्र में जाने की अनुमति है क्योंकि सीमाएं खुली हुई हैं। इसलिए, हमने प्रणाली बदलने और सीमा पर स्मार्ट सादा वर्दी वाले पुरूषों और महिलाओं को तैनात करने तथा इन दो अंतरराष्ट्रीय सीमा पर क्रियाकलापों पर पैनी नजर रखने के लिए एक निश्चित दूरी पर हथियारबंद जवान तैनात करने का फैसला किया है।’’  

 

‘इंटरैक्शन टीम’ नाम के कुल सौ जवानों के दल को शुरूआत में ‘पायलट परियोजना’ के तहत दो सीमाओं के आठ स्थानों पर तैनात किया गया है और अगर यह प्रयास सफल रहता है तो बल इन टीमों को इन दो देशों से लगे सभी आधिकारिक क्रासिंग बिन्दुओं पर तैनात करेगा। 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News