कालाधन मामला: HSBC बैंक ने मांगी माफी

punjabkesari.in Sunday, Feb 15, 2015 - 06:05 PM (IST)

स्विट्जऱलैंड स्थित एचएसबीसी बैंक ने ब्रिटेन के कई अख़बारों में पूरे पन्ने का इश्तेहार देकर माफ़ी मांगी है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया संस्थानों को लीक किए गए दस्तावेज़ों के अनुसार बैंक ने कई खाताधारकों को ''टैक्स की चोरी'' में मदद करने का आरोप लगा है। इस विज्ञापन में बैंक के मुख्य कार्यकारी स्टुअर्ट गुलिवर के हस्ताक्षर वाला एक खुला पत्र जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि ताज़ा घटना ''''एक दुखदायी अनुभव था''''। 
 
एचएसबीसी बैंक के गोपनीय आंकड़ों को उजागर करने वाले एरवे फ़ालचनी का कहना है कि ब्रिटेन की सरकार को इस स्कैंडल की जानकारी 2010 में ही होनी चाहिए थी। लेकिन ऐसा क्यों नही हो पाया इसके बारे में कोई जानकारी नही मिल पाई है। बैंक के टैक्स चोरी मामले में माफी मांगने के बावजूद अधिकारी जांच में जुट गए हैं।
 
ब्रितानी संसद की वित्तीय मामलों की समिति इन दावों की जांच करेगी। राजस्व और सीमा शुल्क विभाग ने इस हफ़्ते एचएसबीसी के स्विस टैक्स खातों की व्यापक जांच को शुरू करने के लिए पुलिस और व्यापक धोखबाज़ी जांच संबंधी ऑफि़स के अधिकारियों से मुलाक़ात भी की। ब्रिटेन के सांसदों ने टैक्स अधिकारियों पर इस मसले को सुलझा न पाने के आरोप लगाए हैं। 
 
गौरतलब है कि एचएसबीसी बैंक ने दुनिया के कई प्रमुख राजनेताओं, विभिन्न क्षेत्रों में जुड़े जानी-मानी हस्तियों और अपराधियों को उनके देशों की सरकारों से कर बचाने या फिर कर में चोरी करने में मदद की थी। इन अंतरराष्ट्रीय मीडिया संस्थानों में भारतीय अख़बार इंडियन एक्सप्रेस भी शामिल है जिसने कई भारतीय ख़ाताधारकों के भी नाम छापे हैं जिनमें राजनेता और उद्योगपतियों के भी नाम हैं। 
 
एचएसबीसी के स्विटजऱलैंड स्थित निज़ी बैंक पर आरोप है कि उसने अपने खाताधारकों को टैक्स चोरी की सलाह देते हुए बताया कि वो कैसे क़ानून से एक कदम आगे रहें। मीडिया संस्थानों को मिली जानकारी के अनुसार ये अकाउंट 2007 के हैं और इनमें दुनिया भर के हज़ारों खाताधारकों के नाम हैं। मीडिया संस्थानों को मिली जानकारी के अनुसार ये अकाउंट 2007 के हैं और इनमें दुनिया भर के हज़ारों खाताधारकों के नाम हैं। एचएसबीसी ने माना है कि कुछ लोगों ने बैंक की गुप्त सेवाओं का लाभ उठाते हुए अघोषित अकाउंट खोले थे।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News