Watch Pics: जब ओबामा की बात सुनकर दंग रह गई पूजा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 27, 2015 - 10:06 PM (IST)

नई दिल्ली: राष्ट्रपति भवन में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के सम्मान में इंटर सर्विस सलामी गारद की अगुवाई करने वाली विंग कमांडर पूजा ठाकुर ओबामा के मुंह से आज अपनी तारीफ सुनकर हैरान हैं और ‘अच्छा महसूस’ कर रही हैं। आज सुबह यहां टाउनहाल समारोह को संबोधित करते हुए ओबामा ने कहा कि सशस्त्र बलों में ‘असाधारण ’ भारतीय महिलाओं को देखना, उनकी भारत यात्रा की सबसे ‘पसंदीदा बात’ रही। 

उन्होंने इसके साथ ही जोर देकर कहा कि कोई राष्ट्र तभी सफल हो सकता है जब उसकी महिलाएं तरक्की करती हैं।  ओबामा ने सीरी फोर्ट आडिटोरियम में अपने संबोधन में कहा, ‘‘सशस्त्र बलों में इन सभी असाधारण महिलाओं को देखना इस यात्रा में मेरी पसंदीदा बात रही जिनमें वह महिला भी शामिल है जिन्होंने मेरे पहुंचने पर (राष्ट्रपति भवन में) सलामी गारद की कमान संभाली। यह अद्भुत है। यह महान ताकत और तरक्की का प्रतीक है।’’ उनके इतना कहते ही सभागार में मौजूद लोगों और उनकी पत्नी मिशेल ने जमकर तालियां बजाईं। 

इस पर आश्चर्यचकित महसूस कर रही पूजा ठाकुर ने एक न्यूज एजैंसी को बताया, ‘‘अच्छा महसूस हो रहा है कि हम उन्हें शानदार तरीके से सलामी गारद पेश करने के अपने मकसद को हासिल कर पाए हैं। मुझे खुशी है कि उन्होंने सराहना की।’’ रक्षा बलों ने पहली बार यहां 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड के दौरान मार्चिंग दस्तों की अगुवाई करने के लिए महिला अधिकारियों का चयन किया था।

भारतीय वायुसेना की विंग कमांडर ठाकुर ने रविवार को राष्ट्रपति भवन में अमेरिकी राष्ट्रपति के पारंपरिक स्वागत के लिए सलामी गारद की कमान संभाली थी। वर्ष 2000 में भारतीय वायुसेना में शामिल होने वाली ठाकुर प्रशासनिक शाखा से संबंध रखती हैं और इस समय वायुसेना मुख्यालय में कार्मिक अधिकारी निदेशालय के तहत प्रचार सेल ‘दिशा’ में तैनात हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News