18 वर्षीय महिला ई-रिक्शा चालक आरती ने ब्रिटेन में महिला सशक्तिकरण पुरस्कार जीता

punjabkesari.in Saturday, May 25, 2024 - 11:21 AM (IST)

नेशनल डेस्क:   नोएडा के बहराईच गांव की आरती नाम की 18 वर्षीय महिला ई-रिक्शा चालक ने पिंक ई-रिक्शा चलाने में भारत सरकार के साथ अपने योगदान के लिए यूके में प्रतिष्ठित अमल क्लूनी महिला सशक्तिकरण पुरस्कार जीता है, जिसका उद्देश्य प्रदान करना है। महिलाओं के लिए सुरक्षित परिवहन. यह पहल महिलाओं को सुरक्षित परिवहन का अवसर प्रदान करने के लिए कई महिलाओं को ई-रिक्शा चालक बनने में सक्षम बनाती है। इन रिक्शों को अक्सर गुलाबी रंग से रंगा जाता है, जो महिलाओं पर ध्यान केंद्रित करता है।

यूपी के ई-रिक्शा चालक ने जीता अमल क्लूनी पुरस्कार
आरती 5 साल की एक बच्ची की अकेली मां है और ई-रिक्शा चलाकर वह न केवल अपना और अपनी बेटी का भरण-पोषण करने में सक्षम है, बल्कि अपने गांव की अन्य महिलाओं की सुरक्षा भी सुनिश्चित करती है। पुरस्कार समारोह के दौरान, अमल क्लूनी ने कहा, "अपनी बेटी के लिए एक सुरक्षित दुनिया बनाने का आरती का दृढ़ संकल्प और पारंपरिक रूप से पुरुष-प्रधान क्षेत्र में उसके अथक प्रयास लचीलेपन और सशक्तिकरण की भावना का उदाहरण है जिसका हम जश्न मनाना चाहते हैं।"

पुरस्कार समारोह के बाद, बकिंघम पैलेस में एक रिसेप्शन आयोजित किया गया, जहाँ आरती को किंग चार्ल्स से मिलने का अवसर मिला। वह गुलाबी ई-रिक्शा से महल पहुंचीं। रिपोर्टों में कहा गया है कि जब आरती ने बताया कि ई-रिक्शा चलाने से उसे कितना आनंद मिलता है और पर्यावरण पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, तो किंग चार्ल्स ने उसे ध्यान से सुना।

आरती ने कहा, ''मुझे इस बात पर गर्व है कि मैं उन अन्य लड़कियों को प्रेरित करने में सक्षम हूं जो समान चुनौतियों का सामना करती हैं। इस नई स्वतंत्रता ने मुझे दुनिया को एक अलग नजरिए से देखने की अनुमति दी है। अब, मैं न केवल अपने बल्कि अपनी बेटी के सपनों को भी पूरा करने में सक्षम हूं।

अमल क्लूनी महिला सशक्तिकरण पुरस्कार
अमल क्लूनी महिला सशक्तिकरण पुरस्कार उन असाधारण महिलाओं को पहचानने और सम्मानित करने के लिए स्थापित किया गया है जिन्होंने महिला सशक्तिकरण और लैंगिक समानता में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। यह पुरस्कार दुनिया भर की महिलाओं को बिना किसी भौगोलिक प्रतिबंध के इन क्षेत्रों में उनके प्रभावशाली काम के लिए सम्मानित करता है। यह भारत सहित किसी भी देश की योग्य महिलाओं के लिए खुला है, यह सुनिश्चित करते हुए कि लैंगिक समानता और सशक्तिकरण में असाधारण योगदान को दुनिया भर में स्वीकार किया जाता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News