सुविधा के बीच रहना आर्ट ऑफ लीविंग नहीं: PM मोदी

punjabkesari.in Saturday, Mar 12, 2016 - 02:26 AM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यमुना किनारे आयोजित विश्व सांस्कृतिक महोत्सव को‘कला का कुंभ’करार देते हुए कहा कि भारत के पास वह सांस्कृतिक विरासत है जिसको दुनिया तलाश रही है और उस पर हमें गर्व होना चाहिए। मोदी ने आज से यहां शुरू हुये तीन दिन के इस महोत्सव के उद्घाटन सत्र में अपने संबोधन में कहा कि भारत विविधताओं से भरा देश है और उसके पास विश्व को देने के लिए बहुत कुछ है। 

दुनिया सिर्फ आर्थिक हितों से ही बल्कि मानवीय मूल्यों से भी जुड़ सकती है। उन्होंने कहा, भारत के पास वह सांस्कृतिक विरासत है जिसकी दुनिया को तलाश है। हम दुनिया की आवश्यकताओं को किसी न किसी रूप में पूरा कर सकते हैं। यह तभी होगा जब हमें अपनी महान विरासत पर गर्व हो। अगर हम खुद को कोसते रहेंगे। हर चीज की बुराई करते रहेंगे तो दुनिया हमारी ओर क्यों देखेगी।

मोदी ने कहा कि सुविधा के बीच रहना आर्ट ऑफ लिविंग नहीं, संकटों से जूझने के लिए आर्ट ऑफ लिविंग चाहिए। संघर्ष से लडऩे के लिए आर्ट ऑफ लिविंग चाहिए, मैं से टूटकर हम की तरफ चलना आर्ट ऑफ लिविंग है। 11 मार्च से 13 मार्च तक चलने वाले इस कार्यक्रम में विश्वभर से लाखों लोग जुटे है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News