कश्मीर: पत्थरबाजों ने पत्थर मारकर ले ली 22 वर्षीय सेना के जवान की जान

punjabkesari.in Saturday, Oct 27, 2018 - 11:33 AM (IST)

श्रीनगर : बेलगाम पत्थरबाजों ने सेना के एक जवान की जान ले ली। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिला में सेना के काफिले पर गुरुवार को प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी की थी, उसमें सेना का एक जवान घायल  हो गया था। अपने घावों का ताव न सहते हुये सैनिक ने शुक्रवार को दम तोड़ दिया। जानकारी के अनुसार सिपाही राजेंद्र सिंह सेना के उस क्विक रिएक्शन दस्ते का हिस्सा था, जो गत रोज सीमा सडक़ संगठन के अधिकारियों व कर्मियों के वाहनों के काफिले की सुरक्षा का जिम्मा संभाले हुए था। गुरुवार की शाम को करीब छह बजे जब यह काफिला श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित अनंतनाग में टी-जंक्शन पर पहुंचा तो हिंसक भीड़ ने पथराव शुरू कर दिया। सिपाही राजेंद्र सिंह व उसके साथियों ने अपने वाहन से नीचे आकर पथराव कर रही भीड़ को चेतावनी देते हुए रास्ता खाली करने को कहा। लेकिन किसी ने नहीं सुना और पथराव की तीव्रता बढ़ा दी।

PunjabKesari

इसी पथराव में एक पत्थर सिपाही राजेंद्र सिंह के सिर पर लगा और वह गंभीर रूप से घायल हो गया। उसके अन्य साथियों ने तुरंत उसे वाहन में डाला और किसी तरह पथराव कर रही भीड़ में से सभी वाहनों को वहां से निकाला। राजेंद्र सिंह को उपचार के लिए श्रीनगर स्थित सेना के 92 बेस अस्पताल में दाखिल कराया गया, जहां वह अपने जख्मों की ताव न सहते हुए चल बसा।  राजेंद्र सिंह उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के निवासी थेए उन्होंने साल 2016 में सेना ज्वाइन की थी।

 

PunjabKesari
सैनिक ने नहीं चलाई  पत्थरबाजों पर गोली
रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने कहा कि अगर सिपाही राजेंद्र सिंह और उनके साथ चाहते तो वह पथराव कर रही भीड़ पर गोली चला सकते थे, लाठियां इस्तेमाल कर सकते थे। लेकिन सभी यही मानकर शांत रहे कि यह अपने ही बच्चे हैं, इन पर गोली चलाना या लाठी चलाना उचित नहीं है। उन्होंने संयम बरता और सिपाही राजेंद्र सिंह शहीद हो गए।

PunjabKesari

शहीद को दी गई अंतिम विदाई
इस बीच शहीद राजेंद्र सिंह को  बादामी बाग स्थित चिनार कोर मुख्यालय में आयोजित एक भावपूर्ण समारोह में अंतिम श्रद्धांजलि अर्पित की गई। कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल ए.के. भट्ट, पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह समेत सेना और पुलिस के आलाधिकारियों व जवानों ने शहीद के पार्थिव शरीर पर पुष्पचक और फूल मालाएं भेंट कर उसे अपनी अंतिम श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद तिरंगे में लिपटा शहीद का पार्थिव शरीर पूरे सैन्य सम्मान के साथ उत्तराखंड स्थित बडेना पिथौरागढ़ में उसके परिजनों के पास भेजा गया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News