सेना, वायुसेना ने किया संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘वायु प्रहार''

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2023 - 08:28 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारतीय सेना और वायुसेना ने आपसी समन्वय वाले अभियानों को अंजाम देने की योजना को पुख्ता करने के लिए पूर्वी थिएटर कमान में एक बहु-क्षेत्रीय हवाई-जमीनी अभ्यास ‘वायु प्रहार' किया। सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह संयुक्त अभ्यास मार्च के दूसरे सप्ताह में किया गया।

सूत्रों के मुताबिक, संयुक्त अभ्यास के दायरे में भीतरी इलाकों में मौजूद एक निर्धारित त्वरित प्रतिक्रिया बल को हवाई-जमीनी अभियान को अंजाम देने के लिए तेजी से लामबंद करना शामिल था। उन्होंने बताया कि ‘वायु प्रहार' के तहत सेना और वायुसेना ने ऊंचाई वाले इलाकों की चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में यथार्थवादी अभ्यास परिदृश्य के अनुसार आकस्मिक कार्यों को भी अंजाम दिया।

एक सूत्र ने कहा, “संयुक्त अभ्यास ‘वायु प्रहार' के आयोजन से एक थिएटर के भीतर बलों की त्वरित लामबंदी, आपूर्ति और तैनाती के लिए विभिन्न एजेंसी के बीच समन्वय और पूर्वाभ्यास संभव हो सका, ताकि इस कार्य को भविष्य में सभी थिएटर में निष्पादित किया जा सके।” सूत्रों के अनुसार, इस अभ्यास ने समन्वय वाले संयुक्त अभियानों के संचालन के लिए सर्वोत्कृष्ट प्रक्रियाओं को पुख्ता और परिष्कृत किया। उन्होंने बताया कि भारतीय सेना और वायुसेना के बीच पूर्वी थिएटर में 96 घंटे लंबे इस संयुक्त अभ्यास में विभिन्न सैन्य दलों और विशेष बलों ने हिस्सा लिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News