Missile Man: देश के पूर्व राष्ट्रपति एवं महान वैज्ञानिक अब्दुल कलाम को देश कर रहा याद

2021-07-27T10:54:02.597

नेशनल डेस्क: ‘मिसाइल मैन’ के नाम से मशहूर दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि पर आज देश उन्हे नमन कर रहा है। आम लोगों से लेकर कई नामी हस्तियों ने कलाम की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। गृह मंत्री अमित शाह ने कलाम को याद करते हुए कहा कि  उन्होंने देश के युवाओं को सदैव नया सोचने व करने के लिए प्रेरित किया।

PunjabKesari
अमित शाह
डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जी ज्ञान व कर्मठता के अद्वितीय प्रतीक थे जिन्होंने अपने जीवन का क्षण-क्षण भारत को सशक्त बनाने में लगाया। उन्होंने देश के युवाओं को सदैव नया सोचने व करने के लिए प्रेरित किया। उनका सादगी व आदर्शों से परिपूर्ण जीवन हमें सदैव राष्ट्रसेवा की प्रेरणा देता रहेगा।

PunjabKesari
केजरीवाल
देश के पूर्व राष्ट्रपति एवं महान वैज्ञानिक भारत रत्न डॉ. ए पी जे अब्दुल कलाम जी की पुण्यतिथि पर उन्हें सादर नमन। डॉ. कलाम साहब के महान विचार हम सबको सदा प्रेरित करते रहेंगे।

PunjabKesari
ज्योतिरादित्य एम सिंधिया
युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत, मिसाइल मैन, पूर्व राष्ट्रपति, भारत रत्न डॉ०ए.पी.जे. अब्दुल कलाम जी की पुण्यतिथि पर उन्हें मेरा कोटि-कोटि नमन। विश्व की प्रथम पंक्ति में भारत सबसे आगे खड़ा हो, आपका यह स्वप्न निःसंदेह साकार होगा!

भारत के पहले रॉकेट एसएलवी-3 को बनाने में डॉ अब्दुल कलाम ने अहम भूमिका निभाई तो वहीं पोलर सैटेलाइट लॉन्च वेहिकल (पीएसएलवी) के निर्माण में भी उनकी भूमिका काफी महत्वपूर्ण रही थी। भारत रत्न से सम्मानित डॉ कलाम ने भारत निर्मित पहले मिसाइल पृथ्वी और फिर उसके बाद अग्नि को बनाने में भी अहम योगदान दिया. साल 1998 में भारत ने परमाणु परीक्षण किया था उसमें भी डॉ कलाम की विशिष्ट भूमिका थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News