बिहार में NDRF की बचाव नौका पर एक और बच्चे का जन्म

punjabkesari.in Friday, Aug 18, 2017 - 08:54 PM (IST)

पटना: बाढ़ ग्रस्त गोपालगंज में आज राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की बचाव नौका में एक और बच्चे का जन्म हुआ। एनडीआरएफ की नौंवी बटालियन के कमांडेंट विजय सिन्हा ने कहा ‘‘गोपालगंज जिले के एक बाढ़ प्रभावित गांव से एनडीआरएफ की टीम एक गर्भवती महिला और उसके अभिभावकों को सुरक्षित स्थान पर ले जा रही थी कि इसी दौरान बचाव नौका पर एक बालिका का जन्म हुआ।’’

उन्होंने बताया कि महिला को प्रसव पीड़ा हुई और नाव पर ही बालिका का जन्म हो गया।’’ सिन्हा ने बताया कि गोपालगंज जिले के दराउली ब्लाक के रामपुर गांव के निवासी ब्रजेश कुमार की पत्नी मंजू देवी ने बालिका को जन्म दिया। उन्होंने बताया कि मां और उसके नवजात शिशु को दराउली में निकटवर्ती सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया और दोनों की स्थिति अब अच्छी हैं।

यह दूसरा मौका है जब बिहार के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में एनडीआरएफ की बचाव नौका में बच्चे का जन्म हुआ है। इससे पूर्व गत बुधवार को एनडीआरएफ के कर्मियों ने मधुबनी जिले में बचाव नौका में गर्भवती महिला की प्रसव में मदद की थी। एनडीआरएफ ने मधुबनी जिले के पेनीपत्ती ब्लॉक के तहत बाढ़ प्रभावित गांव से गर्भवती महिला को सुरक्षित स्थान पर ले गई थीं।  

उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष भी बाढ़ राहत एवं बचाव अभियान के दौरान एनडीआरएफ की नौकाओं पर चार बच्चों का जन्म हुआ था। एनडीआरएफ अब तक बिहार के विभिन्न दूर-दराज के क्षेत्रों से 24 से अधिक गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा चुकी हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News