जम्मू-कश्मीर: अनंतनाग लोकसभा सीट का उपचुनाव टला

punjabkesari.in Tuesday, Apr 11, 2017 - 12:36 AM (IST)

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट के लिए 12 अप्रैल को होने वाला उपचुनाव वहां कानून व्यवस्था की खराब स्थिति को देखते हुए टाल दिया है और अब मतदान 25 मई को कराने की घोषणा की है। आयोग की आज रात जारी अधिसूचना में कहा गया है कि जम्मू -कश्मीर प्रशासन ने बताया है कि अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र में कानून व्यवस्था की स्थिति स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान कराने के अनुकूल नहीं है।

प्रशासन ने इस बात की आशंका भी जताई है कि कुछ उपद्रवी तत्व चुनाव प्रक्रिया को रोकने के लिए ङ्क्षहसा का सहारा ले सकते हैं। जैसा कि रविवार को श्रीनगर लोकसभा सीट के उपचुनाव के दौरान हुआ था। वहां हुई हिंसा में कुछ लोग हताहत हो गए थे।

अधिसूचना में कहा गया है कि राज्य प्रशासन ने यह देखते हुए अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र में मतदान कुछ दिनों के लिए टालने का अनुरोध किया है। आयोग ने कहा है कि जमू-कश्मीर प्रशासन की रिपोर्ट तथा राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी तथा कुछ अन्य स्रोतों से मिली रिपोर्ट के आधार पर उसने इस क्षेत्र में मतदान टालने का फैसला किया है और अब यह 25 मई को कराया जाएगा।

गौरतलब है कि जमू कश्मीर में श्रीनगर संसदीय सीट पर कल हुए उपचुनाव के दौरान विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में हिंसा की कई घटनाओं में सुरक्षा बलों और चुनाव विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच जोरदार झड़पों में आठ युवकों की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए थे।

हिंसा कारणों की वजह से मात्र 7.14 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था। इसको देखते हुए चुनाव आयोग ने संविधान के अनुच्छेद 324 में उसे दी गई शक्तियों का प्रयोग करते हुए अनंतनाग लोकसभा सीट के लिए 12 अप्रैल को होने वाले उपचुनाव को टाल दिया है और अब मतदान 25 मई को कराने की घोषणा की है। चुनाव आयोग ने कहा कि इस पूरी चुनाव प्रक्रिया को एक जून तक पूरा कर लिया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News