400 बच्चों का करियर बनाने वाले आनंत कुमार का सपना रह गया अधूरा

punjabkesari.in Saturday, Sep 09, 2017 - 07:46 PM (IST)

नई दिल्ली: कुछ दिन पहले शुरू हुए ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के जरिए अमिताभ बच्चन सामाजिक मुद्दे उठा रहे हैं। इस शो का दसवां एपिसोड उस वक्त खास बन गया जब इसमें सुपर 30 के आनंद कुमार आए। उन्हें शो के स्पेशल सेगमेंट ‘नई चाह नई राह’ में बुलाया गया था। आनंद कुमार फ्री में गरीब बच्चों को पढ़ाते हैं और वह सुपर 30 पटना के संस्थापक हैं। पिछले 15 सालों में उनके 450 छात्रों में से 396 ने आईआईटी-एनआईटी जैसी टॉप संस्थान में एडमिशन लिया है, लेकिन 400 बच्चों का करियर बनाने वाले आनंत कुमार का 7 करोड़ कमाने का सपना अधूरा रह गया। 

PunjabKesari

आनंद ने पूरा गेम बहुत ही आत्मविश्वास और खुशमिजाजी के साथ खेला। इस दौरान अमिताभ ने उनसे उनके जीवन से जुड़े मुश्किल पलों के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि उन्होंने अपनी जिंदगी में काफी गरीबी देखी है। कई छात्रों का भविष्य बनाने वाले आनंद कुमार चार सवालों का जवाब नहीं दे पाए। इन चार सवालों में एक सवाल आयुष मंत्रालय से संबंधित था। इस सवाल का जवाब देने के लिए आनंद ने ऑडियंस पोल का भी इस्तेमाल किया। इस सवाल का सही जवाब एक्यूपंचर था।PunjabKesari

वहीं, भूगोल के एक सवाल का भी अमिताभ जवाब नहीं दे पाए। इसके लिए उन्होंने 50-50 लाइफलाइन का भी इस्तेमाल किया। इसका सही जवाब उत्तर प्रदेश था। साथ ही आनंद कुमार एक आईआईटी से जुड़े सवाल में भी फंस गए। इसका जवाब देने के लिए अपने एक छात्र और जोड़ीदार को भी उन्होंने मंच पर बुलाया। जिसका सही जवाब सत्य नडेला था। सत्य नडेला आईआईटी के पूर्व छात्र नहीं थे। आनंद सवालों का जवाब देते हुए 25 लाख से आगे नहीं बढ़ पाए। इसके लिए वे फोनो फ्रेंड लाइफलाइन का भी सहारा लिया। मगर सवाल के जवाब नहीं दे पाए। इसके बाद उनके साथ खेल रहे उनके छात्र अनूप कुमार ने सही जवाब देने में मदद की। उस सवाल का जवाब था इंडियन होटल्स।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News