हिन्दू-मुस्लिम एकता की मिसाल: मुहर्रम में जगदीश प्रसाद बढ़-चढ़कर लेते हैं हिस्सा, ताजिया बनाने में भी करते हैं सहायता

punjabkesari.in Tuesday, Jul 09, 2024 - 03:23 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: दुनिया भर के मुसलमान आज वर्ष 1446 हिजरी का स्वागत कर रहे हैं, क्योंकि यह इस्लामी कैलेंडर के अनुसार पहला महीना - मुहर्रम - है। मुहर्रम का 10वां दिन पैगंबर मुहम्मद के पोते इमाम हुसैन और उनकी सेना की कर्बला (इराक) की लड़ाई में शहादत की याद में शोक दिवस के रूप में मनाया जाता है, जो इस साल 17 जुलाई को है। इस्लामिक का पहला महीना शुरू होते ही, जगदीश प्रसाद पूर्वी दिल्ली के त्रिलोक पुरी इलाके के ब्लॉक 27 में मुहर्रम जुलूस की तैयारियों में शामिल होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने आवाज़-दवॉयस को बताया कि वह बचपन से ही मुहर्रम जुलूस में हिस्सा लेते रहे हैं और ताजिया बनाते रहे हैं।
PunjabKesari
उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले के रहने वाले जगदीश प्रसाद ने बताया कि बचपन से ही वे मुहर्रम और ताजिया से जुड़े रहे हैं, क्योंकि वे शिया मुसलमानों द्वारा मनाए जाने वाले 10 दिनों के शोक के अनुष्ठानों और पालन में लोगों की मदद करते थे। वे शिया मुसलमानों द्वारा निकाले जाने वाले आशूरा जुलूस में भी शामिल होते थे। उन्होंने कहा, "मैंने कभी हिंदू और मुसलमानों में कोई अंतर नहीं किया। मैं मुसलमानों के बीच पला-बढ़ा हूं। होली, दिवाली, ईद, मुहर्रम, हर त्योहार मेरे लिए खुशी और मनोरंजन का साधन रहा है। हमारे पिता किशन लाल ने हमें कभी किसी त्योहार में भाग लेने से नहीं रोका। यहां तक ​​कि वे हर त्योहार पर मुस्लिम मोहल्लों के घरों में भी जाते थे। किशन लाल ने 1990 में गांव छोड़ दिया और त्रिलोक पुरी के ब्लॉक 27 में जाकर बस गए, जहां उन्होंने किताबों की दुकान खोली। "मैंने अपने पिता के व्यवसाय के लिए प्रचार-प्रसार का काम शुरू किया और आज भी कर रहा हूं।" जगदीश प्रसाद कहते हैं कि जब हम दिल्ली आए, तो हमने उनके घर के सामने एक इमामबाड़ा देखा। "उस समय यह बहुत छोटा था। अब यह एक बड़ी जगह है। पहले, आशूरा पर केवल एक छोटा सा जुलूस निकाला जाता था। मैं इन शोक जुलूसों में नियमित रूप से शामिल होता था और ताज़िया बनाने में भी शामिल होता था,” वे कहते हैं।
PunjabKesari
गांव में ताजिया बनाने के लिए मैं बांस की छोटी-छोटी लकड़ियों का इस्तेमाल करता था। मैं यहां भी यही काम करता हूं। मुझे ताजिया सजाने के लिए अलग-अलग रंग के कपड़े या पॉलीथिन का इस्तेमाल करना नहीं आता, लेकिन मैं दूसरों की मदद करके ताजिया को अच्छा बनाता हूं। मेरे दोस्त रवि और कासिम अली ने तय किया कि हम हर मुहर्रम पर लोगों से चंदा इकट्ठा करेंगे ताकि हम भी बड़ा ताजिया बना सकें। रवि और मैंने हिंदुओं से ताजिया के लिए चंदा इकट्ठा करना शुरू किया। शुरुआत में कम लोग चंदा देते थे, लेकिन अब करीब 50 परिवार जुड़ गए हैं। त्रिलोक पुरी के 27 ब्लॉक में शिया मुसलमानों के कुछ ही घर हैं, जिसकी वजह से मुहर्रम के जुलूस में ज्यादा भीड़ नहीं होती। इसलिए 27 ब्लॉक का ताजिया शिया, सुन्नी और हिंदू समुदाय के लोग उठाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News