Nvidia का एक तिहाई हिस्सा भारत में है- जेनसन हुआंग

punjabkesari.in Saturday, Oct 26, 2024 - 02:44 PM (IST)

नेशनल डेस्क. Nvidia के सीईओ जेनसन हुआंग ने कहा है कि भारत के पास "बैक ऑफिस आईटी लागत कटौती" उद्योग से "फ्रंट ऑफिस AI-चालित नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र" में खुद को फिर से स्थापित करने का अवसर है। देश के पास एआई क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक सभी प्रमुख संसाधनों की पहुंच है।

हुआंग ने कहा- "आपको आईटी लागत कटौती उद्योग से एआई उत्पादन उद्योग में उठने के लिए पूरी मेहनत करनी होगी। एआई के हर पहलू के लिए प्राकृतिक संसाधन यहाँ हैं। डिजिटल अर्थव्यवस्था यहाँ है। यहाँ डेटा की कोई कमी नहीं है। आपके पास कंप्यूटर विज्ञान की गहरी समझ है, विशाल संसाधन हैं और एआई उद्योग बनने के लिए आपको ऊर्जा, डेटा और कंप्यूटर विज्ञान की विशेषज्ञता की आवश्यकता है। ये तीनों चीजें यहाँ मौजूद हैं।"

उन्होंने यह भी कहा कि भारत का प्राकृतिक संसाधन उसका डेटा है और यह डेटा भारत का है। किसी और को इसे प्रोसेस करने या मूल्य में बदलने की अनुमति देने का कोई कारण नहीं है। आप इसे खुद कर सकते हैं। 

हुआंग ने यह भी उल्लेख किया कि Nvidia का एक तिहाई हिस्सा भारत में है। कंपनी के वरिष्ठ नेतृत्व में भारतीय शामिल हैं और कंपनी के इंजीनियर्स का एक तिहाई हिस्सा भी यहाँ है। भारत Nvidia के चिप्स को डिज़ाइन करता है और इसके कई एल्गोरिदम विकसित करता है।

उन्होंने मुंबई की गर्मी का आनंद लेने की बात कही और कहा- "मैं भारत आया था बिना किसी अपेक्षा के लेकिन यहाँ से अद्भुत उत्साह और आशा के साथ जा रहा हूँ। यहाँ के स्टार्टअप्स की संख्या, एआई के अवसरों की समझ और ऊर्जा वास्तव में अद्वितीय है। मैं भारत के लिए अवसरों को लेकर बहुत उत्साहित हूँ।"

Nvidia की जीपीयू डिज़ाइन में पहले स्थान की बढ़त और एआई अनुप्रयोगों के लिए उन्हें अनुकूलित करने की क्षमता ने इसे आधुनिक एआई प्राधिकरण बना दिया है। एआई अब हर उद्योग में आवश्यक हो गया है, जिससे Nvidia के उत्पादों की मांग बढ़ी है।

हुआंग ने कहा कि एआई हर किसी की क्षमताओं को बढ़ाएगा, न कि केवल 1% लोगों की और तकनीकी विभाजन को कम करेगा। कंप्यूटर प्रोग्राम करना अधिकांश लोगों के लिए मुश्किल है, लेकिन भारत में हर कोई एआई को प्रोग्राम कर सकता है। उसे अपने लिए कुछ करने के लिए कह सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News