हालिया हमलों के बीच जम्मू-कश्मीर के दौरे पर आज गृहमंत्री अमित शाह, सुरक्षा स्थिति का लेंगे जायजा

punjabkesari.in Sunday, Jun 16, 2024 - 11:15 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार को जम्मू-कश्मीर में हाल के आतंकी हमलों के मद्देनजर सुरक्षा स्थिति का जायजा लेंगे। सूत्रों ने बताया कि शाह द्वारा आतंकवाद विरोधी अभियानों को तेज करने के लिए व्यापक दिशानिर्देश देने की भी उम्मीद है।

केंद्र शासित प्रदेश में गृह मंत्री 29 जून से शुरू होने वाली वार्षिक अमरनाथ यात्रा की तैयारी की भी समीक्षा करेंगे। शाह एक उच्च-स्तरीय बैठक की भी अध्यक्षता करेंगे, जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, सेना प्रमुख-नामित लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी, केंद्रीय गृह के भाग लेने की उम्मीद है। सचिव अजय भल्ला, इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक तपन डेका, सीआरपीएफ के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह, जम्मू-कश्मीर पुलिस के महानिदेशक आरआर स्वैन और अन्य शीर्ष सुरक्षा अधिकारी शामिल होंगे।

शाह को जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति, अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर बलों की तैनाती, घुसपैठ के प्रयासों, चल रहे आतंकवाद विरोधी अभियानों की स्थिति और केंद्र शासित प्रदेश में सक्रिय आतंकवादियों की ताकत के बारे में अवगत कराए जाने की संभावना है।  

पिछले सप्ताह के दौरान, आतंकवादियों ने जम्मू-कश्मीर के रियासी, कठुआ और डोडा जिलों में चार स्थानों पर हमला किया, जिसमें 9 तीर्थयात्रियों और एक सीआरपीएफ जवान की मौत हो गई और सात सुरक्षाकर्मी और कई अन्य घायल हो गए।

कठुआ जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो संदिग्ध पाकिस्तानी आतंकवादी भी मारे गए और उनके पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया। ये घटनाएं दक्षिण कश्मीर हिमालय में अमरनाथ गुफा मंदिर की वार्षिक तीर्थयात्रा से पहले सामने आई हैं, जो 29 जून से शुरू होने वाली है और 19 अगस्त तक जारी रहेगी। अमरनाथ यात्री जम्मू-कश्मीर में दो मार्गों - बालटाल और पहलगाम - से यात्रा करते हैं। 

सूत्रों ने कहा कि पिछले साल 4.28 लाख से अधिक लोगों ने गुफा मंदिर का दौरा किया था और इस बार यह आंकड़ा पांच लाख तक जा सकता है। सभी तीर्थयात्रियों को आरएफआईडी कार्ड दिए जाने की उम्मीद है ताकि उनके वास्तविक समय स्थान का पता लगाया जा सके और सभी को 5 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाएगा। तीर्थयात्रियों को ले जाने वाले प्रत्येक जानवर के लिए 50,000 रुपये का बीमा कवर भी होगा। उम्मीद है कि शाह हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन से तीर्थयात्रा आधार शिविर तक मार्ग पर सुचारू व्यवस्था और सभी तीर्थयात्रियों की उचित सुरक्षा प्रदान करने पर जोर देंगे।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News