उत्तराखंड: पीएम मोदी ने सीएम रावत से की बात, अमित शाह बोले- स्थिति पर रख रहे हैं नजर

punjabkesari.in Sunday, Feb 07, 2021 - 05:18 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड के जोशीमठ में आयी प्राकृतिक आपदा को लेकर कहा है कि राहत तथा बचाव कार्य जारी है और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल(एनडीआरएफ) की तीन टीमें मौक़े पर पहुँच गई हैं। उन्होंने आश्वस्त किया कि सभी परिस्थितियों को ध्यान में रखकर शीघ्र से शीघ्र स्थिति को नियंत्रण में लाने का प्रयास किया जाएगा और इस आपदा से निपटने में केंद्र सरकार द्वारा प्राथमिकता के आधार पर हर आवश्यक मदद दी जाएगी।

शाह ने कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार उत्तराखंड के जोशीमठ में आयी प्राकृतिक आपदा के समय राज्य के लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। महाराष्ट्र में पत्रकारों से बातचीत में अमित शाह ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा राहत तथा बचाव कार्य जारी है और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल(एनडीआरएफ) की तीन टीमें मौक़े पर पहुँच गई हैं। उन्होंने कहा कि बाकी टीमें भी उत्तराखंड जाने के लिए तैयार हैं और जल्द ही वहाँ पहुंच जाएंगी।

अमित शाह ने यह भी कहा कि आइटीबीपी के जवान भी वहां पहुंच गए हैं और साथ ही राज्य का तंत्र भी सक्रिय हो चुका है। शाह ने कहा कि जोशीमठ के पास ग्लेशियर टूटने के कारण और पहाड़ नदी में गिरने से पानी का बहाव बहुत तेज हो गया है तथा पहले रूसी गंगा और बाद में अलकनंदा में जल स्तर बढ़ने की शुरुआत हुई। शाह ने कहा कि कुछ लोगों के हताहत होने की भी प्राथमिक सूचना प्राप्त हुई है।

गृह मंत्री ने कहा कि संकट की इस घड़ी में सरकार उत्तराखंड के साथ खड़ी है और ऐसा प्रयास किया जा रहा है कि हर संभव मदद देकर इस संकट से जल्द से जल्द निजात दिलाकर आम जनजीवन पहले की तरह शुरू किया जा सके। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री से बात हो चुकी है और वायु सेना को भी अलर्ट कर दिया गया है। शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी फोन करके राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम का मार्गदर्शन किया है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय गृह मंत्रालय के एनडीआरएफ के कंट्रोल रूम में बैठकर स्वयं स्थिति पर नज़र रखे हुए हैं। उन्होंने यह भी कहा, ‘‘ वे उत्तराखंड के सभी निवासियों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि सभी परिस्थितियों को ध्यान में रखकर शीघ्र से शीघ्र स्थिति को नियंत्रण में किया जा सकेगा और इस आपदा से निपटने में केंद्र सरकार द्वारा प्राथमिकता के आधार पर हर आवश्यक मदद दी जाएगी।''

गौरतलब है कि उत्तराखंड के चमोली जिले में ऋषि गंगा घाटी में रविवार को हिमखंड के टूटने से अलकनंदा और इसकी सहायक नदियों में अचानक विकराल बाढ़ आ गई है। इसके कारण जानमाल के नुकसान की खबर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News