''ध्यान रहे कि बागी खड़े न हो पाएं'', महायुति के नेताओं को अमित शाह का साफ संदेश

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2024 - 08:15 PM (IST)

नेशनल डेस्कः महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मी तेज हो गई है। महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर मीटिंग हुई। इस दौरान अमित शाह ने अजित पवार और एकनाथ शिंदे को साफ संदेश दिया कि बागियों को खड़ा न किया जाए। उन्होंने कहा कि तीनों गुट मिलकर चुनाव लड़ें। जानकारी के मुताबिक, अमित शाह ने कहा कि एक-दूसरे के बागियों को टिकट नहीं देना है।

सत्तारूढ़ दल की ओर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शिवसेना, अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने उम्मीदवारों की पहली सूची घोषित कर दी है, जबकि विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) की ओर से उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) और शरद गुट ने भी पहली सूची जारी कर दी है।

इस बीच अजित पवार गुट को बड़ा झटका लग गया है। गुरुवार को NCP मुंबई अध्यक्ष समीर भुजबल ने इस्तीफा दे दिया। कुछ समय पहले ही अजित पवार ने प्रदेश अध्यक्ष सुनील तटकरे से समीर भुजबल का इस्तीफा मांगने के लिए कहा था। आखिरकार गुरुवार को समीर भुजबल ने इस्तीफा सौंप दिया। उन्होंने अपने इस्तीफे के साथ भेजे गए पत्र में यह भी बताया है कि वह नंदगांव से चुनाव लड़ने जा रहे हैं।

दरअसल, समीर भुजबल नंदगांव विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने के इच्छुक थे और वह पार्टी से टिकट की मांग रह थे। एनसीपी के कार्यकर्ता यह सीट समीर भुजबल के लिए मांग रहे थे और एनसीपी कार्यकर्ताओं ने ये भी ऐलान किया था कि वे नंदगांव में सुहास कांडे के समर्थन में काम नहीं करेंगे। लेकिन उनकी नहीं सुनी गई और सीट शेयरिंग फॉर्मूला के तहत ये सीट एकनाथ शिंदे के खाते में चली गई। इसके बाद शिंदे ने यहां से अपनी पार्टी के वर्तमान विधायक सुहास कांडे को टिकट दे दिया।

इसके अलावा मुंबई की अंधेरी ईस्ट सीट पर एनसीपी (शिंदे) बनाम बीजेपी की खींचतान चल रही है। शिंदे चाहते हैं कि पूर्व एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा की पत्नी यहां से चुनाव लड़ें। लेकिन बीजेपी भी यहीं से चुनाव लड़ना चाहती है। बीजेपी का कहना है कि प्रदीप शर्मा एंटीलिया और मनसुख हिरन मर्डर केस में आरोपी हैं और उनकी पत्नी को उम्मीदवार नहीं बनाया जाना चाहिए, ऐसे में बीजेपी का उम्मीदवार बेहतर रहेगा।

बता दें कि महाराष्ट्र में चुनावी तारीख का ऐलान हो गया है। राज्य में सभी 288 सीटों पर एक चरण में ही मतदान होगा। महाराष्ट्र में 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और 23 नवंबर को मतगणना होगी। महाराष्ट्र में फिलहाल एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महायुति सरकार है। सत्ताधारी महायुति में एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के साथ ही भारतीय जनता पार्टी (BJP) भी शामिल है। इस गठबंधन के सामने मुख्य रूप से महाविकास अघाड़ी मैदान में है। इसमें कांग्रेस, शिवसेना (UBT) और एनसीपी (शरद पवार) शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News