अमेरिकी वैज्ञानिकों का दावा- सुपर कंप्यूटर ने खोजा कोरोना का इलाज, जल्द बन सकता है वैक्सीन

punjabkesari.in Friday, Mar 20, 2020 - 06:03 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने सुपर कंप्यूटर की मदद से कोरोना वायरस को फैलने से रोकने वाले एक केमिलकल की खोज कर ली है। इससे उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में दुनिया में मौत का दूसरा नाम बन चुके कोरोना वायरस से लड़ने में बड़ी सफलता मिल सकती है और इसका वैक्सीन तैयार किया जा सकता है।
PunjabKesari
अमेरिका में दुनिया के सबसे तेज सुपर कंप्यूटर आईबीएएम के जरिए 77 ऐसे ड्रग केमिकल की खोज की गई है जो लोगों को कोरोना वायरस से पीड़ित होने से रोकने में सक्षम है। शोधकर्ताओं ने 8000 तत्वों के यौगिकों के परीक्षण का विश्लेषण किया जो कोविड 19 यानी की कोरोना वायरस के जीव को बांधने में मदद करेंगे। इससे मानव शरीर की कोशिकाओं में इस वायरस के प्रसार को रोका जा सकेगा।
PunjabKesari
बता दें कि दुनिया भर में इस वायरस की वजह से अब तक 9 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं भारत में अब तक इससे 230  मरीजों के संक्रमिति होने की पुष्टि हुई है जिसमें 32 विदेशी भी शामिल हैं। कोरोना वायरस की वजह से भारत मे अब तक चार लोगों की जान गई है।
PunjabKesari
बता दें कि दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या गुरुवार तक 9,000 के पार पहुंच गई है। एएफपी ने अलग-अलग देशों के आधिकारिक सूत्रों से एकत्र किए गए आंकड़ों के आधार पर यह संख्या जारी की है। जापान में गुरुवार तक कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले महज 924 थे और इससे मरने वालों की संख्या 29। दूसरी तरफ जापान के पड़ोसी चीन में अब तक कोरोना से संक्रमण के 81 हजार मामले सामने आ चुके हैं।
PunjabKesari
बृहस्पतिवार तक कोरोना वायरस से कुल 9,020 लोगों की मौत हुई है। इनमें से यूरोप में मरने वाले लोगों की संख्या 4,134 जबकि एशिया में 3,416 है। पिछले 24 घंटे में इस वायरस से 712 लोगों की मौत हुई।  संक्रमित लोगों की संख्या 90,293 है। यूरोप में कोविड-19 तेजी से फैल रहा है. एएफपी की खबर के अनुसार, ईरान में कोरोना वायरस संक्रमण से और 149 लोगों के मरने की पुष्टि हुई है।
PunjabKesari
ईरान के स्वास्थ्य उपमंत्री अलीरेजा रिआसी ने बताया कि इसके साथ ही देश में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,284 हो गई है। देश में अभी तक कुल 18,407 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं।
PunjabKesari
पाकिस्तान में भी कोरोना के संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। पाकिस्तान ने गुरुवार को भारत के साथ लगी अंतरराष्ट्रीय वाघा सीमा को दो सप्ताह के लिए बंद करने की घोषणा की है। देश में अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण के 341 मामलों की पुष्टि हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News