‘अंतर्राष्ट्रीय ड्रग रैकेट’ में शामिल 3 सिखों को अमरीकन फैडरल एजैंसी ने किया गिरफ्तार

2021-04-14T09:10:31.74

कैलिफोर्निया,13 अप्रैल (इंट): कैलिफोर्निया के फैडरल एजैंटों ने कनाडा के अंडरकवर एजैंटों के साथ काम करते हुए अंतर्राष्ट्रीय ड्रग रैकेट का भंडाफोड़ किया है जो डेविस, सैक्रामेंटो और रोसविल्ले के घरों से चल रहा था। संदिग्ध परमप्रीत सिंह (55), रणवीर सिंह (38) और अमनदीप सिंह मुल्तानी को कोकीन, हैरोइन, अफीम और केटामाइन को बांटने की साजिश के तहत आरोपी बनाया गया है।

PunjabKesari
उक्त गिरफ्तारियां 6 महीने की जांच के बाद हुई हैं जिसमें कनाडा में चलाया गया अंडरकवर ड्रग आप्रेशन और अमरीका में मोबाइलों की निगरानी और पंजाबी में किया गया गोपनीय संचार शामिल है। तीनों को जमानत के बगैर गिरफ्तार किया गया है।अमरीकी ड्रग एनफोर्समैंट एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा कोर्ट में दायर किए एफीडैविट के अनुसार तीनों व्यक्ति कनाडा और अमरीका दोनों जगह कोकीन, हैरोइन, अफीम और केटामाइन की सैंकड़ों किलोग्राम मात्रा में आपूर्ति करने की पेशकश करते थे।

PunjabKesari
अमरीकी ड्रग एनफोर्समैंट एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार यह ड्रग रैकेट टोरंटो (कनाडा) से सैक्रामेंटो तक फैला था और इसके पाकिस्तान, मैक्सिको, भारत, अफगानिस्तान और जर्मनी तक संबंध हो सकते हैं। एजैंटों के अनुसार इस रैकेट का किंगपिन परमप्रीत सिंह है जो कैलिफोर्निया में रहता है और जिसके अमरीका के पश्चिमी तट में स्थापित विभिन्न खालिस्तानी समर्थकों से भी संबंध हैं। वह खालिस्तानी समर्थक ग्रुप ‘सिख यूथ आफ अमरीका’ से भी जुड़ा हुआ है जिसका नेतृत्व गुरिंद्रजीत सिंह मन्ना करता है। उसके सिख्स फार जस्टिस के गुरपतवंत सिंह पन्नू से भी संबंध बताए जाते हैं।

PunjabKesari
किंगपिन परमप्रीत सिंह के है खालिस्तानियों से भी सम्बंध
एजैंटों केअनुसार इस रैकेट का किंगपिन परमप्रीत सिंह है जो कैलिफोर्निया में रहता है और जिसके अमरीका के पश्चिमी तट में स्थापित विभिन्न खालिस्तानी समर्थकों से भी संबंध हैं। वह खालिस्तानी समर्थक ग्रुप ‘सिख यूथ आफ अमरीका’ से भी जुड़ा हुआ है जिसका नेतृत्व गुरिंद्रजीत सिंह मन्ना करता है। उसके सिख्स फारजस्टिस के गुरपतवंत सिंह पन्नू से भी संबंध बताए जाते हैं। इस खुलासे से ड्रग उत्पादकों और कुछ खालिस्तानी तत्वों के बीच के कथित सम्बंधों को लेकर भी सवाल उठने लगे है, जिनमें से कुछ हाल ही में सामने आए है। इस वर्ष के शुरू में भारत में मुम्बई पुलिस ने कनाडा, पंजाब के जालंधर और आस्ट्रेलियाई शहर सिडनी से संचालन करने वाले ड्रग तस्करों के अंतर्राष्ट्रीय गैंग के कई सदस्यों को गिरफ्तार किया था जिनमें से कुछ के खालिस्तानी मूवमैंट से सम्बंध थे। सूत्रों के अनुसार भारतीय खुफिया एजैंसियां कनाडा में रह रहे खालिस्तानियों से सहानुभूति रखने वालों पर नजदीकी नजर रखे हुए है जो ड्रग व्यापार में भी सक्रिय हो सकते है।


Content Writer

vasudha

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static