US visa process: अमेरिका का बड़ा कदम: भारतीयों को 2.5 लाख अतिरिक्त वीजा मिलने का ऐलान

punjabkesari.in Tuesday, Oct 01, 2024 - 10:42 AM (IST)

नेशनल डेस्क:   अमेरिका जाने वाले भारतीय यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण और पॉजिटिव खबर सामने आई है। अमेरिकी सरकार ने भारतीय पर्यटकों, कुशल श्रमिकों और छात्रों के लिए 2,50,000 अतिरिक्त वीजा देने की घोषणा की है।

भारत में अमेरिकी दूतावास ने सोमवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इस नए वीजा स्लॉट के माध्यम से लाखों भारतीय आवेदकों को समय पर साक्षात्कार मिलने में सहायता मिलेगी, जिससे उनकी यात्रा में सरलता आएगी।

अमेरिकी मिशन ने बताया कि यह लगातार दूसरा वर्ष है जब उसने दस लाख से अधिक गैर-आप्रवासी वीजा आवेदनों की संख्या को पार किया है। बयान में कहा गया है कि छात्र वीजा सीजन के दौरान रिकॉर्ड संख्या में प्रक्रियाएँ पूरी की गईं, और पहली बार, छात्र आवेदक भारत में अमेरिकी कांसुलर अनुभागों में से किसी एक में अपॉइंटमेंट प्राप्त करने में सक्षम हुए।

यह नई पहल परिवारों को एक साथ लाने, व्यवसायों को जोड़ने, और पर्यटन को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। वर्ष 2024 में अब तक 12 लाख से अधिक भारतीयों ने अमेरिका की यात्रा की है, जो 2023 की इसी अवधि की तुलना में 35 प्रतिशत अधिक है।

अमेरिकी मिशन के अनुसार, कम से कम 60 लाख भारतीय पहले से ही अमेरिका जाने के लिए गैर-आप्रवासी वीजा प्राप्त करने की प्रक्रिया में हैं। भारतीय आवेदकों को समय पर वीजा मिलने में यह अतिरिक्त स्लॉट मददगार साबित होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन ने वीजा प्रक्रिया को सुधारने और तेजी लाने का लक्ष्य रखा था। अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा, "मुझे गर्व है कि हम इस वादे को पूरा कर पाए हैं।"

दूतावास ने बताया कि भारत के साथ साझेदारी अब तक की तुलना में अधिक मजबूत और गतिशील है। इसके अलावा, अमेरिकी सीनेट ने 30 सितंबर को यूएस-इंडिया पार्टनरशिप डे के रूप में नामित किया, जो दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने का प्रतीक है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News