जम्मू-कश्मीर: भारी बारिश और खराब मौसम के कारण रोकी गई श्री अमरनाथ यात्रा

punjabkesari.in Thursday, Jul 14, 2022 - 01:37 PM (IST)

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में अमरनाथ यात्रा को गुरुवार को पहलगाम और बालटाल दोनों मार्गों पर खराब मौसम के कारण एहतियातन अस्थायी रूप से रोक दिया गया। अधिकारिक जानकारी के अनुसार खराब मौसम के कारण यात्रियों के किसी भी नए जत्थे को आज पारंपरिक नुनवान, पहलगाम आधार शिविर और सबसे छोटे बालटाल से दुमैल होते हुए आगे बढ़ने की अनुमति नहीं दी गई। उन्होंने कहा, ‘‘पहलगाम और बालटाल मार्ग पर अभी भी बारिश हो रही है। उन्होंने कहा कि मौसम में सुधार होने के बाद ही यात्रा को बहाल करने का निर्णय लिया जाएगा''। 
PunjabKesari
गुरुवार तड़के तक एक लाख 53 हजार 863 तीर्थयात्रियों ने बफरनी बाबा के पवित्र गुफा मंदिर के दर्शन किये। श्रीनगर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक सोनम लोटस ने कहा कि अमरनाथ गुफा के बालटाल और पहलगाम मार्ग पर आज रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उन्होंने कहा कि आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे और रुक-रुक बारिश भी हो सकती है। उन्होंने कहा कि 16 जुलाई की दोपहर से मौसम में सुधार होगा। उन्होंने कहा कि हम 24 घंटे मौसम की निगरानी कर रहे हैं और भारी बारिश होने के आसार कम है। उन्होंने हालांकि कहा कि मानसून के मद्देनजर मौसम प्रणाली अचानक बदल जाती है और भारी बारिश हो सकती है जो पूर्वानुमान करने के लिए एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण काम है।
PunjabKesari
लोटस ने कहा, ‘‘सर्दियों की तुलना में मानसून के मौसम के दौरान मौसम का पूर्वानुमान लगाना थोड़ा मुश्किल और चुनौतीपूर्ण काम होता है।'' एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘‘मौसम प्रणाली में कभी-कभी अचानक बदलाव दिखाई देता है जो भारी वर्षा और बादल फटने का कारण बनता है और जिसका पूर्वानुमान लगाना बहुत ही कठिन और चुनौतीपूर्ण काम है''। उन्होंने यात्रियों को सुरक्षा के लिए उचित उपाय करने और मौसम प्रणाली के साथ अद्यतन करने की सलाह दी। उल्लेखनीय है कि 08 जुलाई को गुफा के पास बादल फटने से 16 लोगों की मौत हो गई थी और अन्य 35 घायल हो गए थे। इसके अलावा रास्ते का एक बड़ा हिस्सा भी बह गया था।, जिसके कारण यात्रा रोकनी पड़ी थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News