रक्षाबंधन के साथ संपन्न हुई अमरनाथ यात्रा, भक्तों ने तोड़ा पिछले साल का रिकॉर्ड

punjabkesari.in Monday, Aug 19, 2024 - 02:56 PM (IST)

जम्मू-कश्मीर : आज रक्षाबंधन का पवित्र त्योहार है। आज के दिन बहन अपने भाई के कलाई पर राखी बांधती है और फिर भाई उसकी सुरक्षा का वचन देता है। वहीं आज सोमवार को जम्मू-कश्मीर में 52 दिनों से चली आ रही अमरनाथ यात्रा संपन्न हो जाएगी।आपको बता दें कि यह यात्रा 29 जून को शुरु हुई थी और कड़ी सुरक्षा के बीच 52 दिनों के बाद आज समाप्त हो रही है। आज यह यत्रा भाई-बहनों के पवित्र त्योहार के साथ ही श्रावण पूर्णिमा के अवसर पर संपन्न होगी। इस साल कुल 5 लाख तीर्थयात्रियों ने हिमालय में स्थित गुफा मंदिर में बाबा बर्फानी के दर्शन किए। वहीं आज महंत स्वामी दीपेंद्र गिरि द्वारा चलाई जा रही छड़ी मुबारक ने आज सुबह पंचतरणी से पवित्र गुफा तक अपनी यात्रा का अंतिम चरण शुरू किया। 

अमरनाथ यात्रा सबसे चुनौतीपूर्ण तीर्थ स्थलों में से एक
अमरनाथ यात्रा भारत के सबसे चुनौतीपूर्ण तीर्थ स्थलों में से एक मानी जाती है। इस साल भी, यात्रा के दौरान विभिन्न कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। लगातार बारिश के कारण भूस्खलन की घटनाएं हुईं, जिसके चलते यात्रा को कुछ समय के लिए स्थगित करना पड़ा। यात्रियों की सुरक्षा के लिए सेना ने हेलीकॉप्टरों की सहायता ली, ताकि फंसे हुए श्रद्धालुओं को बचाया जा सके। इसके साथ ही, यात्रा के दौरान आतंकवादी हमले भी हुए, जिसमें कई आम लोगों और सैनिकों ने अपनी जान गंवाई। इन सब चुनौतियों के बावजूद, यात्रा का आयोजन अंततः समाप्त हो गया है। भक्तों को अब अगले साल बाबा बर्फानी के दर्शन का इंतजार रहेगा। इस कठिन यात्रा की समाप्ति के साथ, श्रद्धालुओं की आशाएं अगले वर्ष फिर से अमरनाथ के पवित्र गुफा के दर्शन करने के लिए बनी रहेंगी।

अमरनाथ गुफा में जाएगी भगवान शिव की पवित्र ‘छड़ी मुबारक’
भगवान शिव की पवित्र ‘छड़ी मुबारक’ को अमरनाथ गुफा मंदिर ले जाने की प्रक्रिया आज को शुरू हो गई। इस विशेष छड़ी को पारंपरिक पूजा और अनुष्ठान के लिए गुफा मंदिर तक ले जाने की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। छड़ी के संरक्षक महंत दीपेंद्र गिरि ने बताया कि यह पवित्र छड़ी रविवार सुबह ‘श्रावण शुक्ल पक्ष चतुर्दशी’ के अवसर पर शेषनाग शिविर से पंचतरणी शिविर के लिए रवाना हुई। महंत दीपेंद्र गिरि ने जानकारी दी कि छड़ी मुबारक ने 14,800 फुट की ऊंचाई पर स्थित महागुन्स टॉप को पार कर लिया। महागुन्स टॉप स्वामी अमरनाथ जी के पवित्र मंदिर की यात्रा मार्ग में सबसे ऊँची चोटी मानी जाती है।

अब, छड़ी मुबारक आज ‘श्रावण पूर्णिमा’ के दिन पवित्र गुफा में पहुंचेगी। यहां, वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पारंपरिक पूजा और अनुष्ठान का आयोजन किया जाएगा। इस धार्मिक आयोजन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और भक्तों को छड़ी मुबारक के दर्शन के लिए उत्सुकता बनी हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News