See More

MG के बारे में वो सब जो आपको जानना चाहिए…

2020-06-29T14:22:35.37

जानिए, आखिर MG मोटर इंडिया कैसे सबसे अलग है, कस्टमर बता रहे हैं अपना एक्सपीरियंस
PunjabKesari
MG  की शुरुआत 1924 में यूके में हुई थी। बात भारत की करें तो  60 आैर 70 के दशक में दिल्ली और मुंबई में MG की गाड़ियां ज्यादा पसंद की जाती थीं लेकिन आज पूरा देश  MG का दीवाना है। भले ही MG अभी तक भारतीय बाजार में दो गाड़ियां लेकर आया है लेकिन इन दो गाड़ियों ने अपनी अच्छी धाक जमाई है। हम बात कर रहे हैं देश की पहली इंटरनेट SUV MG Hector और पहली फुल इलैक्ट्रिक कार ‍ZS EV की। बात यही नहीं खत्म हो जाती। दिल्ली ऑटो एक्सपो 2020 में MG ने अपने तकरीबन 14 प्रोडक्ट्स को शोकेस किया था, जिनमें से कई सारे भारत में भी आने वाले हैं। बात हैक्टर की करें तो MG मोटर्स ने साल 2019 में 4 जून को हैक्टर की बुकिंग शुरू की थी और 27 जून तक 10,000 बुकिंग्स पा ली थीं। जिस दिन फीचर पैक्ड एसयूवी का प्राइज अनाउंस हुआ उस दिन के बाद तीन सप्ताह के अंदर-अंदर यह संख्या बढ़कर 28,000 हो गई। तब से लेकर अब तक यह गाड़ी लोगों की पसंदीदा गाड़ी बनी हुई है और अब ZS EV भी खूब पसंद की जा रही है। सिंगल चार्ज पर ZS EV 340 किलोमीटर तक का सफर तय करती है। MG ZS EV अब 11 शहरों में उपलब्ध हैं। यही नहीं MG अपने कस्टमर की जरूरत को ध्यान में रखते हुए Extended Charger Network (ECN) की सुविधा भी मुहैया करवा रहा है और सबसे खास बात यह है कि ये कोई भी 15A सॉकेट , (जो आमतौर पर हमारे घरों पर भी मिल जाते हैं) से चार्ज हो जाती है। 

PunjabKesari


MG मोटर्स इंडिया के चार पिलर्स हैं इनोवेशन, एक्सपीरियंसेस, डायवर्सिटी और कम्युनिटी। MG मोटर्स के हलोल (गुजरात) प्लांट में जो वर्कफोर्स है उसमें 31% महिलाएं है। इतना ही नहीं देश भर में MG की डीलरशिप्स में भी महिलाएं कई अहम जिम्मेदारियां निभा रही हैं। कोई पार्ट्स मैनेजमेंट एरिया को लीड कर रहा है तो कोई कस्टमर रिलेशनशिप में है। इस तरह MG एक बैंचमार्क तो सैट कर ही रहा है साथ ही जैंडर-डायवर्स वर्कफोर्स का निर्माण भी कर रहा है। इनोवेशन के मामले में तो MG का कोई जवाब है ही नहीं। एक और खास बात है वो यह कि MG अपने कंस्टमर्स के साथ एक अच्छा रिलेशन डेवलप करता है। ऐसा नहीं है कि कंपनी को सिर्फ गाड़ी बेचने तक मतलब है बल्कि गाड़ी बिक जाने के बाद कंपनी का रिलेशन कस्टमर के साथ शुरू होता है। कंपनी कस्टमर की हर जरूरत का ध्यान रखती है।
 

PunjabKesari

कस्टमर रिव्यू

हैक्टर चलाने वाले फुली सैटिसफाइड हैं। कुछ चुनिंदा कस्टमर्स से बातचीत करने पर पता चला कि हैक्टर एक ऐसी एसयूवी है जो हर तरह की जरूरत को पूरा करती है। यह स्पेशियस है, पावरफुल इंजन के साथ-साथ माइलेज भी अच्छा देती है और आप जहां चाहो इसे ले जा सकते हो, फिर चाहे आपको ऑफ रोड ही क्यों न जाना हो। ग्राउंड क्लीयरेंस अच्छा-खासा है। ज्यादातर कस्टमर्स को 10.4 इंच का इन्फोटेनमेंट सिस्टम सबसे ज्यादा पसंद आया है। ‍वॉयस कमांड भी काफी मददगार है। बहुत से कस्टमर्स इसलिए भी खुश हैं कि गाड़ी में बहुत ज्यादा स्विच नहीं लगे हैं। MG आई-स्मार्ट एप भी खूब पसंद किया गया है। एप की मदद से ही गाड़ी की कई सैटिंग्स को बदला जा सकता है। यहां तक कि गाड़ी को एप से स्टार्ट भी किया जा सकता है। अब जब भी कोई व्यक्ति गाड़ी खरीदता है तो वह सेफ्टी फीचर्स के बारे में जरूर जांचता आैर परखता है। हैक्टर में आपको  Electronic Stability Program,  ABS + EBD आैर Brake Assist. भी मिलता है। थ्री प्वाइंटेड सीट बैल्ट्स आपको सेफ फील करवाती हैं। इतना ही नहीं हैक्टर की बिल्ड क्वालिटी भी काफी सॉलिड है जो कि हाई स्ट्रैंथ स्टील की बनी है। इसके डोर पैनल्स थिक हैं। आइए जानते हैं कस्टमर्स और क्या कहते हैं हैक्टर के बारे में…


PunjabKesari

1.      मेरी हर जरूरत पूरा करती है हैक्टर : हरसिमर सिंह

मैं लंबे समय से एक ऐसी गाड़ी की तलाश में था जो मेरी हर जरूरत को पूरा करे, मतलब कि शहर में, हाइवे पर और ऑफ-रोड भी अच्छा परफॉर्म करे। साथ ही उस गाड़ी को पर्सनल और फैमिली दोनों पर्पज के लिए इस्तेमाल कर सकें। जब मैंने हैक्टर खरीदी तो मैं बहुत खुश हुआ क्योंकि हैक्टर ने मेरी हर जरूरत को पूरा कर दिया। ये गाड़ी स्पेशियस है, कम्फर्टेबल है और इसका इंजन पावरफुल तो है ही माइलेज भी अच्छी देता है। मैं अपने परिवार के साथ उदयपुर गया था, तकरीबन 1900 किलोमीटर का सफर मैंने तय किया और हैक्टर ने मुझे 19.6 किलोमीटर प्रति लीटर की कम्बाइंड माइलेज दी जो इस सेगमेंट की गाड़ी के लिए बेहतरीन है।

PunjabKesari

2.      पहले मैं हैक्टर खरीदने  के लिए हिचकिचा रहा था : गगनदीप सिंह

पहले मैं हैक्टर खरीदने के लिए हिचकिचा रहा था लेकिन जब मैंने जालंधर में MG के शोरूम में विजिट की तो बहुत खुश हुआ। वहां मौजूद रिलेशनशिप मैनेजर्स का कस्टमर्स के प्रति बिहेवियर मुझे बेहद पसंद आया। मेरी हर बात का जवाब मुझे उनसे मिला। जैसे ही मैंने ड्राइव की उसके बाद मैंने तुरंत फैसला कर लिया की मैं हैक्टर ही लूंगा। मुझे हैक्टर का कैबिन बेहद पसंद आया, यह बहुत लग्जीरियस है। मैं खुश हूं कि मैंने हैक्टर को चुना।

PunjabKesari

3.      मैं फुली सैटिसफाइड हूं – पारुश सरना

शानदार फीचर्स वाली अमेजिंग हैक्टर को लेकर मैं फुली सैटिसफाइड हूं। MG फैमिली का मैंबर बनकर भी बेहद खुश हूं। सबसे अच्छी बात होती है जिस कंपनी की आप गाड़ी खरीद रहे हो उनका स्टाफ कोऑपरेटिव हो, जो कि MG का है। खासकर जालंधर डीलरशिप की टीम, कस्टमर के साथ बहुत अच्छे से डील करते हैं।

PunjabKesari

4.      बिल्ड क्वालिटी कमाल की है : पानिनी कौशल

हैक्टर की बिल्ड क्वालिटी कमाल की है और इसके इंटीरियर के तो क्या ही कहने हैं। मुझे जो सबसे अच्छी बात लगती है वो है हैक्टर का सर्विस प्लान जो कि टैंशन फ्री है। ओवरऑल ये एसयूवी वैल्यू फॉर मनी है।

PunjabKesari

5.      बैस्ट फीचर लोडेड एसयूवी है हैक्टर : हरप्रीत सिंह

मेरी मानें तो इस प्राइज टैग में हैक्टर बैस्ट एसयूवी है। इस इंटरनेट कार का इंजन दमदार है और फीचर्स की तो इसमें भरमार है। बूट स्पेस भी अच्छा है। मुझे इसका पैनोरमिक सनरूफ सबसे ज्यादा पसंद है। वॉइस कमांड मेरे जानने वाले सभी लोगों को पसंद आता है।

PunjabKesari

6.      बैस्ट इन क्लास एसयूवी है : अथिरा मैनन

वैल्यू फॉर मनी हैक्टर बैस्ट इन क्लास एसयूवी है। भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर में हैक्टर ने एक नए युग की शुरुआत की है। अच्छी गाड़ी है, मैं MG मोटर इंडिया और MG जालंधर टीम की शुक्रगुजार हूं।

PunjabKesari

महामारी में MG SHIELD+ ने सब आसान कर दिया है

इस महामारी के चलते  MG SHIELD+ को लॉन्च किया गया है। ये सभी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए काफी सारी सर्विसेज आप तक पहुंचाता है। इसके मैन्यू में काफी कुछ बिल्कुल नया है  जैसे कि कॉन्टैक्ट फ्री टैक्नोलॉजी :  VPHY या OTA अपडेट्स, ऑनलाइन बुकिंग आैर होम डिलीवरी आदि।  MG सेफ्टी आैर सैनेटाइजेशन का भी खास ध्यान रख रही है। हर टच प्वाइंट को ध्यान से समय-समय पर साफ आैर सेनिटाइज किया जाता है ताकि सब हर वक्त सुरक्षित रहें।

 

 

वाकई MG हैक्टर ने भारतीय बाजार में एक नए युग की शुरुआत की है। देश की पहली इंटरनेट कार हैक्टर में बहुत कुछ ऐसा है जो इसके कॉम्पिटीशन की गाड़ियों से इसे अलग बनाता है। सही कहा गया है…, its’a human thing। …और जैसा कि कंपनी के चार पिलर्स हैं इनोवेशन, एक्सपीरियंसेस, डायवर्सिटी और कम्युनिटी ठीक वैसा MG इन पर खरा उतरती भी है। जल्द ही MG ऑल न्यू Hector Plus को भारतीय बाजार में लॉन्च करने वाला है जो कि एक सिक्स सीटर एसयूवी होगी।

 


vasudha

Related News