15 लाख से कम में खरीदना चाहते हैं EV? तो इस सेगमेंट में ये इलेक्ट्रिक कारें हो सकती हैं बेस्ट
punjabkesari.in Saturday, Dec 20, 2025 - 08:54 PM (IST)
नेशनल डेस्क : भारत में इलेक्ट्रिक कारों का बाजार तेजी से विस्तार कर रहा है। नए-नए मॉडल, बेहतर चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और बढ़ती ईंधन कीमतों के चलते अब बड़ी संख्या में लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुख कर रहे हैं। कम रनिंग कॉस्ट, जीरो एमिशन और बेहतर परफॉर्मेंस की वजह से इलेक्ट्रिक कारें खासकर मिडिल क्लास और शहरी ग्राहकों के बीच लोकप्रिय हो रही हैं। अगर आप भी 15 लाख रुपये से कम बजट में एक अच्छी इलेक्ट्रिक कार खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो भारतीय बाजार में मौजूद टॉप 6 इलेक्ट्रिक कारों के विकल्प आपके लिए बेहद अहम हो सकते हैं।
एमजी कॉमेट ईवी
एमजी कॉमेट ईवी भारतीय बाजार की सबसे छोटी और सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों में से एक है। इसकी कीमत 7.50 लाख रुपये से शुरू होकर 9.56 लाख रुपये तक जाती है। कॉमेट ईवी का डिजाइन इसे सड़क पर अलग पहचान देता है। इसमें 17.3 kWh का बैटरी पैक दिया गया है और पीछे के एक्सल पर इलेक्ट्रिक मोटर लगी है, जो 42 PS की पावर और 110 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। कंपनी के अनुसार, यह कार फुल चार्ज में करीब 230 किलोमीटर तक की रेंज देती है, जो शहर के रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए उपयुक्त मानी जाती है।
टाटा टियागो ईवी
अगर आप कॉमेट ईवी के कॉम्पैक्ट साइज और तीन दरवाजों वाले डिजाइन से संतुष्ट नहीं हैं, तो टाटा टियागो ईवी एक बेहतर विकल्प हो सकती है। इसकी कीमत 7.99 लाख रुपये से 11.14 लाख रुपये के बीच है। यह एक 5-डोर हैचबैक है, जिसमें चार लोगों के लिए अच्छा स्पेस मिलता है। फीचर्स की बात करें तो इसमें 10.25-इंच टचस्क्रीन, ऑटोमैटिक एसी, फ्रंट में दो एयरबैग और रियर व्यू कैमरा दिया गया है।
टियागो ईवी दो बैटरी विकल्पों 19.2 kWh और 24 kWh के साथ आती है। छोटे बैटरी पैक में मोटर 61 PS की पावर और 110 Nm का टॉर्क देती है, जबकि बड़े बैटरी पैक में 75 PS की पावर और 114 Nm का टॉर्क मिलता है। छोटे बैटरी पैक की रेंज 223 किलोमीटर बताई गई है, जबकि बड़े बैटरी पैक की रेंज 293 किलोमीटर तक जाती है।
टाटा पंच ईवी
इस बजट में टाटा पंच ईवी भी एक मजबूत दावेदार है। हैचबैक साइज के बावजूद इसे एसयूवी जैसा लुक और केबिन स्पेस मिलता है। इसमें 10.25-इंच टचस्क्रीन, 10.25-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, सिंगल-पैन सनरूफ, फ्रंट वेंटिलेटेड सीटें, 6 एयरबैग स्टैंडर्ड और 360 डिग्री कैमरा जैसे प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं। टाटा पंच ईवी की कीमत 9.99 लाख रुपये से 14.29 लाख रुपये तक है। इसमें 25 kWh और 35 kWh के दो बैटरी पैक मिलते हैं। छोटे बैटरी पैक में 82 PS की पावर और 114 Nm का टॉर्क मिलता है, जिसकी रेंज करीब 315 किलोमीटर बताई गई है। बड़े बैटरी पैक के साथ पावर आउटपुट 122 PS और 190 Nm तक पहुंच जाता है और इसकी रेंज 421 किलोमीटर तक हो सकती है।
टाटा टिगोर ईवी
जो ग्राहक एसयूवी की जगह सेडान कार को प्राथमिकता देते हैं, उनके लिए 15 लाख रुपये से कम में टाटा टिगोर ईवी एकमात्र इलेक्ट्रिक विकल्प है। यह टियागो ईवी का सेडान वर्जन है, जिसमें बड़ा बूट स्पेस मिलता है। केबिन स्पेस लगभग समान है, लेकिन इसमें 10.25-इंच टचस्क्रीन जैसे कुछ अतिरिक्त फीचर्स दिए गए हैं। टिगोर ईवी की कीमत 12.49 लाख रुपये से 13.75 लाख रुपये के बीच है। इसमें 26 kWh का एक ही बैटरी पैक मिलता है, जो 75 PS की पावर और 170 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी के अनुसार, इसकी रेंज करीब 250 किलोमीटर है।
टाटा नेक्सन ईवी
टाटा नेक्सन ईवी भारत की सबसे लोकप्रिय इलेक्ट्रिक कारों में से एक है। यह मॉडर्न डिजाइन और प्रीमियम फीचर्स के लिए जानी जाती है। इसमें 12.3-इंच टचस्क्रीन, 10.25-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, पैनोरमिक सनरूफ, फ्रंट वेंटिलेटेड सीटें और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स मिलते हैं। नेक्सन ईवी की कीमत 12.49 लाख रुपये से शुरू होकर 17.49 लाख रुपये तक जाती है। इसमें 30 kWh और 45 kWh के दो बैटरी पैक विकल्प दिए गए हैं। छोटे बैटरी पैक की रेंज करीब 275 किलोमीटर बताई गई है, जबकि बड़े बैटरी पैक के साथ यह रेंज 489 किलोमीटर तक पहुंच सकती है।
एमजी विंडसर ईवी
एमजी विंडसर ईवी अपने बड़े केबिन और आरामदायक रियर सीट अनुभव के लिए जानी जाती है। इसकी सीटें 135 डिग्री तक रिक्लाइन होती हैं, जिससे इसे ‘सोफा जैसी’ फील मिलती है। इसमें 15.6-इंच टचस्क्रीन, 8.8-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, 9-स्पीकर इनफिनिटी साउंड सिस्टम और फ्रंट वेंटिलेटेड सीटें दी गई हैं। विंडसर ईवी की कीमत 12.65 लाख रुपये से 18.39 लाख रुपये के बीच है। इसमें 38 kWh और 52.9 kWh के दो बैटरी पैक मिलते हैं। इलेक्ट्रिक मोटर 136 PS की पावर और 200 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। छोटे बैटरी पैक की रेंज 332 किलोमीटर और बड़े बैटरी पैक की रेंज 449 किलोमीटर तक बताई गई है।
