जाकिर मूसा के खात्मे के बाद अल-कायदा ने घोषित किया नया कमांडर

punjabkesari.in Friday, Jun 07, 2019 - 02:41 PM (IST)

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में अल-कायदा के कमांडर जाकिर मूसा के खात्मे के बाद आतंकी संगठन ने नए कमांडर और दो उप-कमांडरों के नाम की घोषणा की है। यह जानकारी केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों के हवाले से एक रिपोर्ट में दी गई।  रिपोर्ट में कहा गया है कि आतंकी संगठन घाटी के बाहर अपने पैर पसारने की कोशिश कर रहा है और पंजाब में भी उसकी मौजूदगी है। बुधवार को अंसार गजवात-उल-हिंद ने 12 मिनट का एक वीडियो जारी किया। जिसमें अब्दुल हमीद लेलहारी उर्फ हारून अब्बास को जाकिर मूसा के स्थान पर स्थानीय कमांडर घोषित किया गया। सुरक्षाबलों ने पिछले महीने मूसा को मार गिराया था। अलकायदा के प्रवक्ता के ऑडियो बयान के अनुसार अबु उबैदा और गाजी इब्राहिम खालिद की तैनाती उप-कमांडर के तौर पर की गई है। 

PunjabKesari

 


एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी के अनुसार आतंकी संगठन के पाकिस्तान से संपर्क होने की बात से मना नहीं किया जा सकता।  अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान कश्मीर घाटी में आतंकवाद फैलाने के लिए मुखौटों का इस्तेमाल करता रहा है। अंसार गजवा समूह अल.कायदा से संबद्धता का दावा करता है। उसके पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठनों से संपर्क होने की बात से इनकार नहीं किया जा सकता। मूसा इस संगठन का 27 जुलाई 2017 से मुखिया था। वह इससे पहले 2016 में बुरहान वानी की हत्या के बाद आतंकी समूह हिज्बुल मुजाहिद्दीन के प्रमुख के तौर पर तैनात था। मूसा ने 2016 में एक धमकी भरा वीडियो जारी किया था। जिसमें हुर्रियत नेताओं के सिर कलम करने और कश्मीर में इस्लामिक कानून लागू करने की बात कही गई थी। खुफिया अधिकारियों के आंकलन के अनुसार उसने घाटी के लगभग दो दर्जन युवाओं की भर्ती की है।

PunjabKesari


पंजाब पुलिस ने पिछले साल तीन छात्रों को गिरफ्तार किया था जिसमें मूसा का कजिन भी शामिल था। जिससे अंसार गजवा उल-हिंद के कश्मीर के बाहर पैर फैलाने की संभावित योजना होने और पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की तरफ से भारत के पश्चिमी सीमा पर आतंकवाद का दायरा बढ़ाने की कोशिश होने का संदेह बढ़ा था। गृह मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार सुरक्षा अधिकारियों ने इस साल 100 से ज्यादा आतंकियों को मार गिराया है। जहां अल कायदा अपनी मौजूदगी को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है वहीं राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने पिछले महीने दायर की चार्जशीट में इस बात की पुष्टि की है कि इस्लामिक स्टेट घाटी में मौजूद है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News