अजनाला मामलाः अमृतपाल सिंह को लेकर गृह मंत्रालय का आया बड़ा बयान, कहा- पंजाब के हालात पर 'करीबी नजर'

punjabkesari.in Friday, Feb 24, 2023 - 10:49 PM (IST)

नई दिल्लीः उपदेशक और खालिस्तानियों के प्रति सहानुभूति रखने वाले अमृतपाल सिंह के समर्थकों द्वारा उसके सहयोगी को रिहा कराने के लिए पुलिस थाने पर किए गए हमले के बाद केंद्र सरकार पंजाब के हालात पर ‘करीबी नजर' रख रही है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। राइफल और तलवारों से लैस अमृतपाल के समर्थकों ने अमृतसर शहर के बाहरी इलाके में अजनाला पुलिस थाने पर धावा बोल दिया था और लवप्रीत सिंह ‘तूफान' के खिलाफ दर्ज अपहरण के मामले को वापस लेने का वादा करने के लिए अधिकारियों को मजबूर किया था।

गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि पंजाब सरकार से पहले ही कहा जा चुका है कि वह सिंह की गतिविधियों पर नजर रखे। उन्होंने कहा, ‘‘ केंद्र सरकार पंजाब के हालात पर करीबी नजर रख रही है,'' क्योंकि यह संवेदनशील सीमावर्ती राज्य है और कानून का उल्लंघन करने वाली कोई भी घटना और जिसका व्यापक प्रभाव है, वो चिंता का विषय है। हालांकि, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि क्या केंद्र सरकार ने पंजाब सरकार से घटना और राज्य में व्याप्त स्थिति को लेकर कोई रिपोर्ट मांगी है या नहीं। गौरतलब है कि बृहस्पतिवार को अमृतपाल सिंह के समर्थक, जिनमें से कुछ के हाथों में तलवार और बंदूकें थीं, अवरोधक तोड़ अजनाला पुलिस थाने में दाखिल हो गए और अधिकारियों को अपहरण के मामले में गिरफ्तार लवप्रीत को रिहा करने का आश्वासन देने पर मजबूर किया।

‘वारिस पंजाब दे' के प्रमुख अमृतपाल सिंह और उसके समर्थक पुलिस थाने में ‘अमृत संचार' (एक सिख समारोह) आयोजित करने के लिए गुरु ग्रंथ साहिब की एक प्रति ले जाने वाला एक वाहन भी लाए थे। अमृतपाल सिंह के सहयोगी लवप्रीत सिंह को शुक्रवार को यहां जेल से रिहा कर दिया गया। पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गौरव यादव ने शुक्रवार को कहा कि प्रदर्शनकारियों ने पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब को एक ढाल के रूप में इस्तेमाल किया था और पुलिसकर्मियों पर कायरतापूर्ण तरीके से हमला किया था, जिसमें छह लोग घायल हो गए थे। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन किये जाने का आश्वासन देने के बावजूद, प्रदर्शनकारियों ने तेज धार वाले हथियारों का इस्तेमाल किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News