भारतीय विमानन कंपनियों की सरकार से अपील, हमें नहीं उड़ना पाकिस्तान के आसमान में

punjabkesari.in Tuesday, Aug 23, 2016 - 10:25 AM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय विमानन कंपनियों ने पाकिस्तान के आसमान में उड़ान भरने से इंकार कर दिया है। देश की एविएशन कंपनियों ने केंद्र सरकार से दरख्वास्त की है कि उन्हें खाड़ी देशों के लिए उड़ान रूट में बदलाव की अनुमति दी जाए। कंपनियों का कहना है कि वे पाकिस्तान के आसमान का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं। कंपनियों ने खाड़ी देशों के लिए पश्च‍िमी भारत खास तौर पर अहमदाबाद से उड़ान भरने और अरब सागर से ऊपर रूट बनाने दिए जाने की मांग की है। विमानन कंपनियों का कहना है कि पाकिस्तान के रास्ते से जाना घुमावदार है। इसके अलावा भारत-पाक संबंधों के बिगड़ने की वजह से कंपनियों को सुरक्षा की भी चिंता है।

एयर इंडिया, जेट एयरवेज, इंडिगो और स्पाइसेजट जैसी कंपनियां पाकिस्तान के रूट से खाड़ी देशों के लिए उड़ानों का संचालन करती हैं। एयरलाइन कंपनी के अधिकारी ने बताया कि बीते कुछ दिनों में भारत ने पाकिस्तान के कुछ नॉन-शेड्यूल्ड एयरक्राफ्ट्स को वापस लौटने को कहा था। ऐसे में पाकिस्तान भी ऐसी ही कार्रवाई कर सकता है। विमानन कंपनियों की ओर से पाकिस्तान को रूट से हटाने की मांग की सबसे बड़ी वजह यही है, जबकि इसके अलावा कुछ आर्थिक कारण भी हैं।

वहीं स्पाइसजेट ने कहा कि पाकिस्तान को रूट से हटाने पर ईंधन बचेगा। इसके अलावा कार्बन उत्सर्जन में भी कमी आएगी। कंपनी का कहना है कि यदि उसे अहमदाबाद-दुबई रूट पर सीधे अरब सागर के ऊपर से उड़ान भरने की अनुमति दी जाए तो एक उड़ान पर एक लाख रुपए की बचत होगी। रक्षा मंत्रालय ने अब तक ऐसे किसी प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी है, क्योंकि इस रूट में कई संवेदनशील इलाके भी हैं। उड्डयन मंत्रालय से जुड़े एक सूत्र ने कहा, ''विमानन कंपनियों की ओर से हमें बहुत से अनुरोध मिले हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News