अब 2500 रुपए में ले हवाई सफर का मजा, PM ने दिखाई फ्लाइट को हरी झंडी

punjabkesari.in Thursday, Apr 27, 2017 - 11:21 AM (IST)

नई दिल्लीः आज से आम आदमी को सस्ते उड़ान की सौगात मिल गई है। अब आम नागरिक महज 2500 रुपए खर्च कर एक घंटे की उड़ान का आनंद ले सकेंगे। प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी ने उड़ान स्कीम के तहत शिमला से दिल्ली के बीच की पहली फ्लाइट का उद्घाटन किया। मोदी सरकार ने उड़ान की शुरुआत अक्तूबर 2016 में रीजनल कनेक्टिवटी स्कीम के तहत की गई थी। इस महत्वाकांक्षी स्कीम का मकसद हवाई उड़ान को छोटे शहरों तक पहुंचाना और किराया कम रखना जिससे छोटे शहर के लोग उड़ान स्कीम का ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सकें।

इस योजना के तहत एक घंटे के हवाई उड़ान या लगभग 500 किलोमीटर के सफर का किराया 2500 रुपए होगा। जबकि हेलिकॉप्टर के जरिये 30 मिनट की उड़ान के लिए पैसेंजर्स से 2500 रुपया लिया जाएगा। इन फ्लाइट्स को एयर इंडिया की क्षेत्रीय इकाई अलायंस एयर ऑपरेट करेगी। ‘उड़ान’ पिछले साल 15 जून 2016 को जारी की गई नेशनल सिविल एविएशन पॉलिसी का अहम हिस्सा है। पीएम मोदी के क्षेत्रीय कनेक्टिविटी के विजन को पूरा करते हुए एविएशन मिनिस्टर अशोक गजपति राजू ने 128 रूट्स और 5 ऑपरेटरों को उड़ान स्कीम में शामिल किया है।
 

इस स्कीम की खास बातें
-उड़ान स्कीम के तहत 45 ऐसे एयरपोर्ट्स जो सेवा में नहीं हैं, उन्हें एयर नेटवर्क में कनेक्ट किया गया है।
-छोटे शहर टियर-2 और टियर-3 के 13 एयरपोर्ट्स, जहां ज्यादा फ्लाइट्स नहीं चलती थीं वहां अब अधिक फ्लाइट्स होंगी। जिससे इन शहरों के लोगों को उड़ान स्कीम का फायदा मिल सकें।
-उड़ान के तहत 5 ऑपरेटर्स का चयन हुआ है जोकि एयर इंडिया की सब्सिडियरी अलाइड सर्विसेज, स्पाइसजेट, एयर डेक्कन, एयर ओडिशा, टर्बो मेघा हैं।
-सिविल सेक्रटरी आरएन चौबे ने बताया, हर फ्लाइट में 50 प्रतिशत सीटें 500 किलोमीटर या 2,500 रुपए एक घंटे के रेट पर होंगी।

सेवाओं के प्रमुख बिंदु
-कानपुर से दिल्ली के लिए स्पाइसेजट की सेवा अगस्त में शुरू होगी, जबकि कानपुर से वाराणसी और दिल्ली के बीच सितम्बर में एयर ओडिशा के विमान उड़ान भरेंगे।
-अलायंस एय़र आगरा से जयपुर की उड़ान जून में शुरू करेगी, जबकि अगस्त में एयर डेक्कन ने आगरा और दिल्ली के बीच उड़ान सेवा शुरू करने की तैयारी कर रखी है।
-दिल्ली से शिमला के बीच अलायंस एयर और एयर डेक्कन, दोनों ने ही अगले महीने सेवा शुरू करने का लक्ष्य रखा है।
-मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में अंबिकापुर से विलासपुर और बिलासपुर से रायपुर के बीच सितम्बर में एयर ओडिशा अपनी सेवा शुरू करेगी।
-सितम्बर में ही जगदलपुर से रायपुर और विशाखापत्तनम के बीच सेवाएं शुरू हो जाएंगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News