वायु प्रदूषण: 2017 में भारत में हुई 12.4 लाख लोगों की मौतें

punjabkesari.in Thursday, Dec 06, 2018 - 08:30 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत में वायु प्रदूषण से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। 2017 में वायु प्रदूषण के कारण 12.4 लाख लोगों की मौत हुई। इस बात का खुलासा एक ताजा अध्ययन से हुआ है। दिल्ली में वायु प्रदूषण का मानदंड पीएम 2.5 अंक मापा गया। इसके बाद उत्तर प्रदेश और हरियाणा का स्थान है अध्ययन में कहा ​गया है कि पिछले वर्ष भारत में हुई 8 मौतों में से एक वायु प्रदूषण के कारण हुई।

PunjabKesariअध्ययन में कहा गया कि देश में वायु प्रदूषण के कारण लोगों का जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। अगर यह वायु प्रदूषण न्यूनतम स्तर पर हो तो लोगों का जीवन बेहतर हो सकता है। लॉंसेंट प्लेमेट्री हेल्थ जनरल में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया कि विश्व की कुल जनसंख्या का 18 प्रतिशत भारत में है। भारत में 26 प्रतिशत लोग समय से पूर्व वायु प्रदूषण से मर जाते हैं। 2017 में वायु प्रदूषण से 12.4 लाख मौतो में से आधी मौते 70 वर्ष से कम उम्र के लोगों की हुई है।

PunjabKesariअध्ययन में कहा गया है कि उत्तर भारत के राज्यों में बाहरी वायु प्रदूषण स्तर बहुत उंचा है पिछले वर्ष उत्तर प्रदेश में मरने वाले लोगों की संख्या 2.60 लाख से अधिक दर्ज की गई। महाराष्ट्र में 1.6 हजार और विहार में 96967 मौतें रिकार्ड की गई । अध्ययन में कहा गया ​कि 6.7 लाख मौतें बाहरी हवा के कारण हुई ज​बकि 4.8 लाख मौतें घरों के प्रदूषण से हुई।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News